SHIVPURI NEWS - नगर पालिका ने बढाया दुकानों का किराया, विरोध में उतरे दुकानदार, 300 की जगह 3 हजार

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर में नगर पालिका की लगभग 1100 दुकान है,उन दुकानों के मालिकों पर नगर पालिका का लाखो रुपए का किराया बाकी है। नगर पालिका हर बार वसूली का प्रयास करती है लेकिन सफल नहीं हो पाती है,जिससे राजस्व की हानि हो रही है। वही इस बार नगर पालिका ने अपनी दुकानों का किराया भी बढ़ाया है यह किराया 10 गुना तक बढ़ाया गया है। इस कारण दुकानदार विरोध करने पर उतारू हो गए है। दुकानदारों का कहना है कि कानूनी नियम तोड़कर नगर पालिका नए नियम नहीं बना सकती।

किसी भी दुकान का किराया तीन या पांच साल में दस फीसदी से अधिक नहीं बढ़ता, नगर पालिका ने हम दुकानदारों को नोटिस थमा दिए हैं कि वह दोगुना से 5 गुना बढ़ा हुआ किराया दें, अन्यथा दुकान का मालिकाना हक खत्म हो जाएगा। नगर पालिका के निर्णय के विरोध में दुकान संचालक उतर आए हैं, और उन्होंने बैठक कर सड़कों पर उतरने और कोर्ट जाने की धमकी दी है।

रविवार को दुकानदारों ने शहर के मध्य स्थित सावरकर पार्क में बैठकर कर रविवार को निर्णय लिया कि वह किसी भी कीमत पर बड़े हुए किराए को जमा नहीं करेंगे। क्योंकि 5 से 10 फीसदी से अधिक किराया बढ़ाने का अधिकार नगर पालिका को नहीं है। फिर 300 रुपए की जगह 3000 रुपए किराया देने का नोटिस कैसे जारी किया जा रहा है। कुल मिलाकर व्यापारियों की चेतावनी के बाद नगर पालिका की परेशानी बढ़ गई है।

क्योंकि एक साथ 1100 दुकानदारों को अब वह कैसे बढ़ी हुई राशि के लिए मनाएगी। दुकानदारों ने विरोध जताते हुए यहां तक कहा कि यदि उनकी सुनवाई नहीं हुई तो फिर वह सड़क पर उतरने मजबूर होंगे और यदि उन्हें न्यायालय की शरण में जाना पड़ा तो वह भी करेंगे।
G-W2F7VGPV5M