SHIVPURI जिले में सुपर बूम की आवाज से डरे लोग,कोई अप्रिय घटना की नही, फाइटर प्लेन का कमाल था

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के रहने वाले लोगों ने आज सुबह 9ण्30 मिनट पर एक तेज धमाके की आवाज सुनाई दीं। इस धमाके के आवाज सुनकर लोगो के मन में डर बैठ गया कि कही ना कही बडी दुर्घटना हुई है। इस आवाज इतनी तेज थी कि लोगों की गेट और खिड़कियां तक हिल गई थी। लोगों के मन में उत्सुकता बढ़ गई कि यह तेज आवाज कहां से आई और किस कारण आई है।

बताया जा रहा है कि जिले की पुलिस भी ग्राउंड लेवल पर इस तेज आवाज की खोज करने मे लग गई,लेकिन पूरे जिले से कही भी अप्रिय घटना होने की पुष्टि नही हुई। सोशल मीडिया पर इस तेज धमाके के कारण भी गिनाए जाने लगे।

बताया जा रहा है कि यह तेज आवाज फाइटर प्लेन की सुपर सोनेक्स आवाज हो सकती है,क्यो कि जब इस तेज आवाज को लेकर गूगल सर्च किया तो इस तरह की तेज आवाजो की खबर निकलकर सामने आई,इन सभी खबरो का सिर्फ यही आशय था  जब फाइटर प्लेन सामान्य गति से सुपर सोनिक स्पीड में आते हैं तो इस तरह का धमाका और कंपन होता है। जिसे साउंड बैरियर कहा जाता है। पर यह तभी सुनाई देता है, जब फाइटर प्लेन ज्यादा ऊंचे नहीं उड़ रहे हो।

क्या होता है सोनिक बूम जानें👇
सुपर सोनिक बूम या सोनिक बूम को किसी भी विमान या वस्तु द्वारा पैदा किया जाता है जो ध्वनि की स्पीड (1238 किमी/घंटा) से तेज चलती हैं। सुपर सोनिक का मतलब ध्वनि से तेज होता है। सोनिक बूम एक तरह की चौंका देने वाली तरंगें होती हैं। इस स्पीड में चलने वाले विमानों से इतनी तेज आवाज पैदा होती है कि जमीन पर बम विस्फोट या बादलों की गड़गड़ाहट जैसी आवाज सुनाई देती है।

इस आवाज के बाद यह प्रतिक्रिया आई लोगो की
सुबह 9.30 मिनिट पर अधिकांश लोग अपने कामों पर निकलने के लिए तैयार होने का समय होता है। सबसे पहले जो छतों पर थे इस आवाज को सुनकर आसमान की ओर देखने लगे। कई लोग अपने घरों से बहार निकल आए। बाजार में लोग आपस में इस आवाज का रहस्य पूछते नजर आए। वही पुलिस ग्राउंड लेवल पर पुलिस ने जानने की प्रयास किया कि यह तेज आवाज किस कारण आई  कोई घटना या दुर्घटना तो नहीं हुई। वही सोशल पर इस आवाज को लेकर बहस शुरू हो गई।

इस बहस में तेज धमाके जैसी आवाज को लेकर अपने अपने विचार रखने लगे। कुछ बुद्धिजीवी लोगों ने गूगल पर सर्च कर इस तेज आवाज का रहस्य खोजा। अभी तक इस तेज आवाज की किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन अधिकांश लोगों का एक ही मत है कि यह आवाज सुपर बूम की थी,और यह आवाज ग्वालियर की ओर से आई थी। यह तेज धमाके जैसी आवाज को 150 से 200 किलोमीटर दूर तक सुना गया है। 
G-W2F7VGPV5M