SHIVPURI NEWS - दिव्यांग और 80 प्लस और आवश्यक सेवा में लगे कर्मी करेगें पोस्टल मतदान

Bhopal Samachar

शिवपुरी। सर्विस वोटर, दिव्यांग, 80 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजन और आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मियों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की सुविधा दी गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रहे इसलिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जा रही है।

इसी को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी अथवा रिटर्निंग अधिकारी गुना लोकसभा  क्षेत्र रविंद्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में शिवपुरी जिले सहित लोकसभा क्षेत्र में शामिल गुना और अशोकनगर के नोडल अधिकारी और संबंधित क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे।

बैठक में ईडीसी, पोस्टल बैलट आदि को लेकर चर्चा की गई। ऐसे मतदानकर्मी जिनकी ड्यूटी उनके लोकसभा क्षेत्र में है वह ईडीसी के माध्यम से मतदान कर सकेंगे। संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा ईडीसी जारी की जाएगी। इसके अलावा ऐसे मतदान कर्मी जो शिवपुरी जिले के हैं जिनकी ड्यूटी गुना लोकसभा क्षेत्र में न होकर दूसरे लोकसभा क्षेत्र में है।

वह पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकेंगे। 80 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजन और दिव्यांग जनों को बीएलओ के माध्यम से फार्म 12 डी का वितरण किया जा चुका है और सभी से 12 डी फॉर्म भरवा कर एकत्रित किए जा रहे हैं। इसके अलावा आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारी भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकते हैं। इस लोकसभा निर्वाचन में प्राधिकृत पत्रकारों को भी पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी गई है।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि पूरी व्यवस्था में पारदर्शिता होनी चाहिए। पोस्टल बैलेट मतदान के बाद कोषालय में रखे जाएंगे। सभी कार्यवाही की सूचना राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था, पारदर्शिता के लिए फोटोग्राफी वीडियोग्राफी की जाएगी। सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार काम करें। नोडल अधिकारी पूरी निगरानी रखें। बैठक में मास्टर ट्रेनर के द्वारा सभी को आयोग द्वारा जारी निर्देशों से अवगत कराया गया।  
G-W2F7VGPV5M