SHIVPURI NEWS - बंटी के साथ हुआ था साइबर फ्रॉड, 1250 किलोमीटर दूर से हुआ पैसा रिटर्न

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले की साइबर टीम ने खनियाधाना के युवक के साथ हुए साइबर फ्रॉड के टेस करते हुए उसका पैसा रिटर्न कराने में सफलता हासिल की है। अक्सर देखा जाता है कि साइबर फ्रॉड में गई रकम को पुलिस टरेस करने में नाकाम होती है लगभग 10 प्रतिशत मामलों में पैसा वापस होने के चांस होते है।

जानकारी के अनुसार 12 जनवरी 2024 को शिवपुरी जिले के पिछोर अनुविभाग के खनियाधाना थाना सीमा में निवास करने वाले बंटी पलेरिया ने एक शिकायती आवेदन शिवपुरी के एसपी ऑफिस में दिया था। इस शिकायती आवेदन में उल्लेख किया गया था कि फरियादी की जानकारी के बिना उसके स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बैंक खाते से कुल 70000 रू. कट गये थे ।

फरियादी ने संबंधित बैंक जाकर पासबुक को प्रिंट कराया तब फरियादी को पता चला कि फरियादी के खाते से 50000 का यूपीआई पेमेंट एवं 20000 रुपये एटीएम के माध्यम से निकाले गये फरियादी से तुरंत पैसे कटने की सूचना शिवपुरी आकर पुलिस अधीक्षक शिवपुरी को दी एवं साइबर सेल को आदेशित कर फरियादी के आवेदन पर तुरंत कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया ।

जिस पर तुरंत कार्यवाही करते हुये अति पुलिस अधीक्षक शिवपुरी  संजीव मुले के मार्गदर्शन मे साइबर सेल प्रभारी उनि धर्मेंद्र सिंह जाट एवं उनकी सायबर सेल टीम द्वारा तुरंत कार्यवाही की गयी एवं फरियादी के बैंक खाते की पूरी जानकारी हासिल कर खाते से ट्रांसफर हुये पैसो की जानकारी एकत्रित की गयी ।

फरियादी के खाते से फ्रॉड की 39000 रुपये. की राशि पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर नदिया के स्टेट बैंक खाते में का ट्रांजेक्शन हुआ था उक्त बैंक से संपर्क कर संबंधित खाते का ब्यौरा  लिया गया एवं खाता धारक की जानकारी ली गयी जो निवासी जे पी लाहरी रोड का होना पाया गया ।

खाते को तुरंत फ्रीज कराया गया तत्पश्चात खाता धारक से संपर्क कर शिवपुरी सायबर सैल में बुलाकर फरियादी बंटी पलेरिया के खाते में 39000 रुपये वापस कराये गये । पुलिस की त्वरित कार्यवाही से फरियादी ने प्रसन्न होकर पुलिस अधीक्षक शिवपुरी का किया धन्यवाद ।


सायबर सेल शिवपुरी द्वारा साइबर फ्रॉड से बचने के लिये आमजन से अपील की जाती है कि-
अंजान लिंक पर क्लिक न करें ।
फर्जी लोन एप्लीकेशन डाउनलोड न करें ।
खाते से संबंधित जानकारी एवं ओटीपी किसी से साझा न करें ।
सायबर क्राईम  संबंधित घटना घटित होने की सूचना शिवपुरी सायबर क्राईम के हेल्प लाईन नम्बर 7049123288 एवं राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर दे ।
G-W2F7VGPV5M