SHIVPURI NEWS - 10वीं की परीक्षा में 759 स्टूडेंट रहे गैरहाजिर, खोड परीक्षा केन्द्र पर बाइक से पहुंचे DEO, लगा था जमघट

Bhopal Samachar
शिवपुरी। बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में बीते रोज 12वीं की परीक्षा के दौरान खोड़ के अशासकीय संत श्री कैलाश गिरी केन्द्र पर एक नकली परीक्षार्थी को दबोचा गया था। यहां केन्द्रों के बाहर लोगों के जमघट व नकल की कोशिशों को ध्वस्त करने के लिए प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को हाईस्कूल के गणित विषय की परीक्षा के दौरान खोड़ को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया।

जिला शिक्षा अधिकारी समरसिंह राठौड़ अपने दल के साथ खोड़ जा पहुंचे तो वहीं पिछोर एसडीएम राजीव समाधिया सहित एसडीओपी प्रशांत शर्मा व चौकी प्रभारी अंशुल गुप्ता दलबल के साथ यहां के शासकीय उमावि, मावि, रोज गार्डन सहित संत श्री कैलाश गिरी केन्द्र पर एकांतर क्रम में भ्रमण करते रहे।

इतना ही नहीं अधिकारियों के साथ मौजूद पुलिस ने केंद्रों के बाहर जमघट लगाकर नकल कराने का प्रयास कराने वाले असामाजिक तत्वों को भी खदेड़ डाला। नतीजे में मंगलवार का खोड़ के केन्द्रों की तस्वीर पूरी तरह अलग नजर आई।

मंगलवार को 68 केंद्रों पर 10 वी के गणित विषय की परीक्षा में नामांकित 24 हजार 828 परीक्षार्थियों में से 24 हजार 69 परीक्षा देने पहुंचे जबकि 759 गैरहाजिर रहे। मंगलवार को ही हायर सेकेण्डरी के मनोविज्ञान विषय का प्रश्न पत्र सिर्फ करैरा के केन्द्र पर आयोजित हुआ जिसमें नामांकित चार में से तीन परीक्षार्थी शामिल हुए। जिले में दोनों ही परीक्षाओं में कहीं कोई नकल प्रकरण सामने नहीं आया है।

जब बाइक पर सवार होकर पहुंचे डीईओ

खोड़ के दो परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने का रास्ता तंग गलियों से होकर गुजरता है और वहां तक पहुंचने में चार पहिया वाहन से समय लगता है जिसके चलते डीईओ राठौड़ ने अपना वाहन मुख्य सड़क पर खड़ा किया और यहां से बाइकों पर सवार होकर अपनी टीम के साथ आकस्मिक तौर पर रोज गार्डन व संत श्री कैलाश गिरी केन्द्र पर जा पहुंचे। यहां परीक्षा का मुआयना किया और केंद्र पर तैनात अमले को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

दो पर्यवेक्षकों को लापरवाही पर थमाए नोटिस

जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ का दल जब खोड़ के रोज गार्डन परीक्षा केन्द्र पर पहुंचा तो यहां कक्ष क्रमांक 7 में पर्यवेक्षक के रूप में तैनात प्राथमिक शिक्षिका शशि कुमारी प्रावि बपाबली एवं कक्ष क्रमांक 2 में प्राथमिक शिक्षक पुष्पेंद्र अहिरवार प्रावि बपाबली बोर्ड निर्देशों के अनुसार ड्यूटी देते नजर नहीं आए।

जिस पर डीईओ ने नाराजगी जताई और दोनों ही पर्यवेक्षकों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। साथ ही जिले के सभी केंद्रों पर तैनात पर्यवेक्षकों को भी हिदायत दी है कि वे परीक्षा ड्यूटी में कतई लापरवाही न करें अन्यथा कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

माशिमं उपाध्यक्ष ने किया भटनावर, बैराड़ के केन्द्रों का निरीक्षण

इधर माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की उपाध्यक्ष डॉ. रमा मिश्रा भी परीक्षा का जायजा लेने शिवपुरी पहुंची और मंगलवार को उन्होंने अपनी टीम के साथ पोहरी के संवेदनशील उमावि भटनावर परीक्षा केन्द्र सहित बैराड़ के अशासकीय पैराडाइज स्कूल केन्द्र का निरीक्षण किय। इस दौरान दोनों ही केन्द्रों पर स्थिति संतोषप्रद मिली।

इधर डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने भौंती के उमावि, मावि सहित पिछोर के कन्या उमावि व हरिजन बस्ती परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया जबकि क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे की टीम ने पोहरी के सीएम राइज, कन्या उमावि, सेंट गोंजालो गार्सिया, उमावि भटनावर, उमावि बैराड़, उमावि विजयानंद बैराड़, न्यू पैराडाइज बैराड़ परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया।

फिर बीमार हुआ परीक्षार्थी, भेजा मेडिकल कॉलेज

सोमवार को जहां 12 वी की परीक्षा में शहर के उमावि क्रमांक 2 परीक्षा केन्द्र पर एक छात्रा बेहोश हो गई थी, वहीं मंगलवार को शहर के ही सीएम राइज मॉडल उमावि में एक परीक्षार्थी की हालत बिगड़ गई। बताया जाता है कि केन्द्र अध्यक्ष ने तत्काल छात्र के परिजनों को सूचित किया और नजदीकी क्षेत्र मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया।
G-W2F7VGPV5M