SHIVPURI NEWS - लोहापीटा समाज पहुंचा अपना घर मांगने, कहा 20 साल से झोपडी में जीवन जी रहे हैं

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर मंगलवार को कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई से मिल रही हैं जहां आज लोहपीटा समुदाय के लोगों ने शिकायत लेकर पहुंचे कि हमारे लिए पट्टे नहीं दिये जा रहे हैं,हमारे लगभग 100 परिवार हैं जो 20 सालों से पट्टे की मांग कर रहे हैं। हमे ना तो बिजली की कोई सुविधा मिल रही हैं और ना ही पानी कीए और हमारे बच्चे नीचे झोपड़ी में पड़े रहते हैं जहां सांपए बिच्छु और कई प्रकार के कीड़े.मकोड़े निकल आते हैं। इससे हम काफी परेशान हैं। हमारी कहीं कोई सुनवाई नहीं होती हैं।

जानकारी के अनुसार निवासी नवग्रह मंदिर के सामने कमलागंज शिवपुरी हाल निवासी ग्राम चंदनपुरा शिवपुरी के लोहापीटा समुदाय के कुछ परिवारों ने बताया कि हम मेहनत, मजदूरी कर अपना व अपने गरीब परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। हमारे पास कुछ भी स्थान आवासीय व कृषि भूमि नहीं हैं, लेकिन जहां हम अभी निवास कर रहे हैं उस स्थान पर हमें 20 साल हो गये हैं।

हमारे पास आधार कार्ड, वोटरकार्ड, राशनकार्ड तक भी बने हुए हैं, लेकिन अभी तक हमारे पास आवास के लिए कहीं कोई जगह नहीं मिली हैं। जिससे हम लोगों को दर.दर भटकना पड़ रहा हैं, एवं चाहे जब हम लोगों को कर्मचारी व अधिकारी व अन्य लोग भगा देते हैं। जब से कोरोना लगा हैं तब से हम लोगों को ग्राम चन्दनपुरा सरकारी भूमि पर आवास हेतु भेज दिया गया हैं।

वहां पर हम अपनी झुग्गी झोपड़ी व तिरपाल आदि लगाकर अपने परिवार के साथ रहे हैं। जहां पर कभी भी सांपए बिच्छुए कीडा.मकोड़ा आदि निकल आते हैं और कोई भी चीज की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। जिससे हम काफी परेशान बने हुए हैं।

लोहपीटा समुदाय के लोगों ने तहसीलदार सिद्धार्थ शुक्ला से आज हुए जनसुनवाई में निवेदन किया कि सहाब हमें जहां हम निवास कर रहे हैं उस स्थान पर आवासीय योजना के तहत कुटीर मंजूर करवाई जाए और पानी, बिजली आदि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए जिससे हम और हमारे परिवार अच्छे से निवास कर सकें।

जिसपर तहसीलदार सिद्धार्थ शुक्ला ने तत्काल ही एक्सन ले कर, लोहपीटा समुदाय के लोगों की समस्या का निराकरण हेतुएउनको जमीन का पट्टा कराने और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुटीर दिलवाने का आश्वासन दिया हैंए जिसके बाद सिद्धार्थ लड़े ने कहा कि जमीन अवंटीत के बाद तुम्हें पानीएबिजली आदि मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध करवा दी जायेंगी।

G-W2F7VGPV5M