SHIVPURI NEWS- थीम रोड का सौंदर्य चोरी: सड़क को आकर्षक बनाने 8 करोड़ मांगे थे राजे ने सीएम से

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी की शान थीम रोड से उसका सौंदर्य चोरी हो रहा है। थीम रोड पर महानगर की सडको जैसे लुक देने का प्रयास किया जा रहा है। थीम रोड को आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए केवल सौंदर्यीकरण के लिए 8 करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान है,यह बजट शहर की जनमा के समझ शिवपुरी विधायक और मप्र की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रदेश की सीएम से 8 करोड़ रुपए की मांग की थी,लेकिन थीम पर रोड पर लगातार रेलिंग की चोरी हो रही है। इस कारण इसमें लगे पेड़ पौधों की सुरक्षा खतरे में आ रही है। पुलिस इसे मामूली चोरी समझ नजर अंदाज कर रही है।

शहर के बीचो बीच निकली थीम रोड पर अब तक चोरों ने लाखों रुपये की रेलिंग चोरी कर ली है। थीम रोड की चोरी होती इस रेलिंग पर अभी तक जिम्मेदारों ने कोई ध्यान नहीं दिया है। ऐसे में थीम रोड के माध्यम से शहर को सुंदर और विकसित शहर की मुखौटा प्रदान करने की कवायद को भी दाग लग रहे रहा है। कुछ समय पूर्व ली गई बैठक में मंत्री तक इस पर नाराजगी जाहिर कर चुकी हैं, लेकिन जिम्मेदार विभाग और पुलिस प्रशासन इसे छोटी सी रेलिंग चोरी मानकर नजरअंदाज कर रहा है। जबकि यहां कई-कई मीटर के टुकड़ों में लाखों रुपये की रेलिंग चोरी कर ली गई है।

आबादी क्षेत्र से चोरी हुई रेलिंग-पुलिस की गश्त पर प्रश्नचिन्ह

खास बात यह है कि जिस थीम रोड से लाखों रुपये की रेलिंग चोरी की गई है, वह रोड किसी सुनसान इलाके में नहीं है। इस रोड के दोनों किनारों पर घनी आबादी क्षेत्र है। इसके अलावा इस रोड से हर रोज लाखों दोपहिया और चार पहिया वाहनों के साथ-साथ भारी वाहन 24 घंटे चलते रहते हैं। वहीं दूसरी ओर कई जगह हो ऐसी हैं जहां घरों और स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं और वहां से थीम रोड का पूरा व्यू नजर आता है। इसके बावजूद थीम रोड से लगातार रेलिंग चोरी होने पर पुलिस की गश्त व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है।

काम करने वाले लोगों पर शक

वहीं कुछ लोगों ने नाम उजागर न करने की शर्त पर यहां तक बताया कि जो लोग थीम रोड का काम कर रहे थे, वहीं रेलिंग को कभी सही करने के नाम पर ले गए तो कभी किसी अन्य बहाने से ले गए और वापस लगाने ही नहीं आए। कुल मिलाकर दिखने में सामान्य लगने वाली इस लोहे की रेलिंग के चोरी होने से सरकारी गुल्लक को लाखों रुपये की चपत लग गई है। अब इस रेलिंग को दोबारा से लगाने के नाम पर लाखों रुपये के बिल लगाया जाना तय है।

पेड़ पौधे तक चोरी: भाई शहर अपना है

यहां उल्लेख करना होगा कि इससे पूर्व जब थीम रोड पर पेड़-पौधे रोपने का काम चल रहा था तो यहां से कुछ लोगों ने लाखों रुपये पेड़-पौधे चोरी कर लिए थे। कैमरों में भी पेड़-पौधे ले जाते हुए कैद भी हुए थे। खास बात यह है कि जिन जिम्मेदारों को इस रोड की और इस रोड पर सौंदर्यीकरण के लिए लगाई गई सामग्री की सुरक्षा करना है, वह इस पर ध्यान ही नहीं दे रहे हैं। ऐसे में लगातार चोरियों का सिलसिला जारी है। अगर यही हालात लगातार बने रहे तो आने वाले साल भर के भीतर थीम रोड का पूरा सौंदर्य खाक में मिल जाएगा।

अब सौंदर्य खतरे में
जिन स्थानों पर तथाकथित चोरों द्वारा रेलिंग चोरी की वारदातों को अंजाम दिया गया है, वहां पर एक तरफ से डिवाइडर पर लगाए गए महंगे पेड़-पौधों की सुरक्षा भी खतरे में आ गई है, क्योंकि अब यह महंगे पेड़-पौधे आसानी से मवेशियों के लिए चारा बन सकते हैं।
ठेकेदार ने दो-तीन बार शिकायत की है, लेकिन यह पता नहीं चल पा रहा है कि रेलिंग कौन चोरी कर रहा है। यह बात सही है कि इसकी कीमत लाखों में होगी। इसकी पुलिस को भी शिकायत की गई है।
धर्मेंद्र सिंह-EE PWD
G-W2F7VGPV5M