राजे ने समीक्षा बैठक में कहाः प्लीज भू-माफियाओं से शहर को बचाओ, होंगी थोकबंद FIR- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी के शासन प्रशासन और मीडिया में एक शब्द ट्रेंड कर रहा है भू-माफिया और अवैध कॉलोनी। एक ताजा मामला फिजीकल क्षेत्र की अशोक विहार कॉलोनी का सुर्खियों में बना हैं। वही शिवपुरी विधायक और कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने बीते रोज कलेक्ट्रेट अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। 3 घंटे चली इस मैराथन बैठक में राज्य ने अवैध कॉलोनियों काटने वाले शहर के भू-माफियाओं पर कार्रवाई करने पर जोर दिया सभी पर मामले दर्ज करने के निर्देश दिए।

यह बात सही है कि शहर में सैकड़ों अवैध कॉलोनियां काटी जा चुकी हैं। ऐसी कॉलोनियो में मकान के जमीन का टुकड़ा खरीद कर मकान बनाकर रहने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहना पड़ता हैं। शहर में ऐसे भी मामले सामने आ रह है कि भूमाफियाओं ने सरकारी जमीन तक बेच डाली।

समीक्षा बैठक में यशोधरा राजे ने अधिकारियों से कहा कि बैठक में अवैध कॉलोनियों के 15 से 17 प्रकरण सामने आए हैं जिन पर एफआईआर एक दो दिन में हो जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जैसे जैसे शहर बढ़ रहा है वैसे वैसे जमीन के कारोबारी शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय होकर अतिक्रमण कर रहे हैं, जिन पर कार्रवाई करने के सख्त निर्देश मेरे द्वारा दे दिए गए हैं।

शहरी क्षेत्र में भी भूमाफिया ने सरकारी जमीन पर जो अतिक्रमण किया है उसे खिलाफ हम डटकर अब खड़े हो गए हैं और अब पूरी सख्ती के साथ इन अतिक्रमणकारियों और भूमाफिया को सबक सिखाना है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मेरे द्वारा सरकारी जमीनों को बचाने के लिए यह निर्देश भी प्रशासन को दे दिए हैं कि जमीनों की बाउंड्री वॉल और तार फेंसिंग करके उन्हें सुरक्षित रखा जाए।

कार्रवाई की जद में सैकड़ों अवैध कॉलोनियां

सरकारी जमीनों के अतिक्रमण और सही शब्दों में भू माफियाओं ने सैकड़ों से अधिक अवैध कॉलोनिया काट डाली हैं। अब कॉलोनाइजरों ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी पैर पसार डाले हैं। यहां भी कई गांवों में अवैध कॉलोनाइजेशन की शिकायतें हैं जिन पर कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कड़ा रुख अपना लिया है। बैठक से निकले सूत्रों का कहना है कि जल्द ही यह कॉलोनाइजर भी कार्रवाई की जद में आ जाएंगे।

प्लीज शहर बचाओ

बेलगाम भू माफिया की करतूत से बने हालातों से चिंतित कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने सभी जागरूक वर्ग से अपील करते हुए कहा कि जब भी कोई भूमाफिया किसी सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करें या अवैध कॉलोनाइजेशन करे तो आप शहर हित में उसकी शिकायत तत्काल जिम्मेदार अधिकारी से करें।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि शहर हमारा अपना है और इसे बचाने और बेहतर बनाने की जिम्मेदारी भी हम सबकी है। अब तो तकनीक प्रभावी है। व्हाट्सएप फेसबुक और ईमेल सबकी पहुंच में है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मेरे कार्यालय पर भी ऐसी सूचना दी जा सकती है।
G-W2F7VGPV5M