narwar News- 5 फुट के कोबरा का कुशवाह जी के यहां गृह प्रवेश, उगला जहर किया जलपान

नरवर। शिवपुरी जिले की नरवर थाना क्षेत्र के मोहनी डैम के पास रहने वाले मोहन सिंह कुशवाह के घर में एक 5 फीट लंबा कोबरा सांप घुस गया। घर के सदस्यों ने जब कोबरा को देखा तो घबरा के घर से बाहर आ गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे सलमान पठान ने सांप का रेस्क्यू किया।

स्नेक सेवर सलमान पठान ने बताया कि यह सांप कोबरा नस्ल का है, जो कि बहुत ही जहरीला होता है। सांप की उम्र 30 से 35 वर्ष के बीच की है, जबकि कोबरा सांप की अधिकतम उम्र 40 साल के लगभग ही रहती है। यही वजह रही कि इस कोबरा सांप की पूर्ति में काफी कमी है।

कोबरा ने पिया पानी, फिर निकाला जहर

सांप का रेस्क्यू करने वाले अनुभवी स्नेक सेवर सलमान पठान ने कोबरा सांप के प्यासे होने की पहचान की। उन्होंने घर से पानी मंगाया और कोबरा सांप को जब पानी पिलाया तो बड़े ही आराम से पानी पिया। सलमान पठान ने कोबरा सांप के जहर को निकालने के लिए एक लकड़ी का इस्तेमाल किया, देखते ही देखते कोबरा सांप के मुंह में रखी हुई लकड़ी भीगने लगी।

सलमान पठान ने बताया कि यह लकड़ी कोबरा सांप के निकले हुए जहर से भीगी है। यह जहर अगर किसी इंसान के घाव पर लगा दिया जाए, तो उसकी मौत भी हो सकती है। स्नेक सेवर ने कोबरा सांप का रेस्क्यू कर उसे नजदीकी जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया।