पांचवी और आठवीं का रिजल्ट घोषित: शिवपुरी का परिणाम शर्मनाक, पांचवी में 36 वें तो आठवीं में 48 वें स्थान पर जिला - Shivpuri News

शिवपुरी।
आज स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने अपने विभाग में सिंगल क्लिक के माध्यम से कक्षा 5 वीं और 8 बी के परिणाम की घोषणा की है। इस परिणाम की घोषणा के साथ ही मध्यप्रदेश मे पांचवी में 36 बे और कक्षा 8 के परिणामों में शिवपुरी जिला 48 वे स्थान पर रहा है। यह रिजल्ट बेहद शर्मनाक है। इस रिजल्ट ने जिले में शिक्षा व्यवस्था के दावों की पोल खोल कर रख दी है।

ऐसे में आठवीं के परिणाम को बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है। पांचवी में 88.47 प्रतिशत विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हुए हैं तो आठवीं में 68.88 प्रतिशत विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हुए हैं। यदि बच्चों के व्यक्तिगत परीक्षा परिणाम की बात करें तो ए प्लस श्रेणी में आने वाले बच्चों की संख्या बेहद कम है।

छात्राओं और ग्रामीण विद्यार्थियों ने मारी बाजी

प्रदेश भर में रिजल्ट के जो तथ्य सामने आए हैं उसके अनुसार प्रदेश में छात्रों की अपेक्षा छात्राओं ने का रिजल्ट कक्षा पांच और आठ दोनों की कक्षाओं में बेहतर रहा है। कक्षा 5 में छात्रों की अपेक्षा 2.5 फीसदी छात्राओं का रिजल्ट बेहतर रहा तो कक्षा 8 में छात्रों की अपेक्षा छात्राओं का रिजल्ट 3.25 फीसदी अच्छा रहा। इसके अलावा शहरी क्षेत्र के स्कूलों से बेहतर रिजल्ट ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों का रहा है।

इस बार परीक्षा परिणाम में विभाग द्धारा पारदशिर्तता रखने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने सब कुछ भोपाल से तय किया था। कॉपी का मूल्यांकन कहां होगा इसका निर्णय भोपाल से ही लिया गया, इसके अलावा वैल्यूएशन कौन शिक्षक करेगा इसका निर्णय भी भोपाल से ही ऑनलाइन किया गया। मूल्यांकन उपरांत केंद्रों पर ही छात्रों के नंबर ऑनलाइन किए गए और भोपाल से ही मार्कशीट भी अपलोड की गई हैं।

कक्षा पांच के रिजल्ट की आंकडें बाज कहानी

परीक्षा में शामिल होने वाले कुल परीक्षार्थी- 26548
परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी- 23488
ए प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 85
ए ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 618
बी प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 5481
बी ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 11381
सी प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 3973
सी ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 1605
डी ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 420

ऐसा रहा आठवी कक्षा का रिजल्ट

परीक्षा में शामिल होने वाले कुल परीक्षार्थी- 24771
परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी- 17062
ए प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 54
ए ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 1569
बी प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 5579
बी ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 6800
सी प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 2041
सी ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 843
डी ग्रेड प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी- 176