रेडक्रॉस चुनाव: एडीएम ने निरस्त की सभी दावें और आपत्तियां- Shivpuri City News

शिवपुरी। रेडक्रॉस शिवपुरी के चुनाव हेतु साधारण सभा की बैठक आज कल्याणी धर्मशाला में सुबह 10 बजे आहूत की गई। साधारण सभा की बैठक में रेडक्रॉस के सदस्य एसकेएस चौहान, संजय सांखला, गोविंद सेंगर, मुकेश जैन, नरेंद्र जैन भोला आदि सदस्यों ने आपत्ति लगाई कि बैठक चुनाव को लेकर हो रही है और इसलिए चुपचाप आहूत की जा रही है और इसकी वैद्यानिक रूप से कोई मान्यता नहीं है। लेकिन बैठक में मौजूद एडीएम ने आपत्तियों को निरस्त कर दिया। बैठक में पदाधिकारियों समेत 17 सदस्यों का चुनाव किया जाना है।

इस मामले में एसकेएस चौहान ने 11 जनवरी को कलेक्टर को लिखे पत्र में आपत्ति प्रस्तुत करते हुए कहा कि 9 जनवरी को प्रकाशित एक समाचार पत्र में रेडक्रॉस सोसायटी शिवपुरी की साधारण सभा की बैठक आहूत किए जाने की सूचना है। लेकिन बैठक किस दिनांक, किस जगह, किस समय तथा किस स्थान पर आयोजित की जानी है। इसकी जानकारी समाचार पत्र में नहीं दी गई है। बैठक का एजेंडा भी नहीं बताया गया है।

जनचर्चा के दौरान यह पता चला है कि भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के निर्वाचन के संबंध में कार्रवाई चल रही है। यह कार्रवाई पूर्णत: विधि विरूद्ध है और इसे तत्काल रोके जाने की प्रार्थना है। पत्र में यह भी चेतावनी दी गई है कि कार्रवाई नहीं रोके जाने पर न्यायालयीन प्रक्रिया से स्टे प्राप्त किया जाएगा। इस पत्र को संज्ञान में न लिए जाने पर और आज बैठक आहूत होने पर श्री चौहान ने निर्वाचन अधिकारी को आपत्ति प्रस्तुत करते हुए कहा कि बैठक सूचना अधिकांश सदस्यों को नहीं है और निर्वाचन प्रक्रिया को मनमाने ढंग से किए जाने की योजना बनाई गई है।

ऐसी ही आपत्ति कुछ अन्य सदस्यों ने भी की। लेकिन निर्वाचन अधिकारी ने यह दलील देकर आपत्तियां निरस्त कर दीं कि साधारण सभा की बैठक की सूचना 3 समाचार पत्रों में प्रकाशित की गई है तथा कलेक्ट्रेट में भी उसे चस्पा किया गया है। इसके साथ ही रेडक्रॉस सोसायटी के पदाधिकारियों के निर्वाचन का रास्ता साफ हो गया है। समाचार लिखे जाने तक निर्वाचन प्रक्रिया जारी थी।