धारा 144 के तहत नया आदेश: नदी,तालाब,जलप्रपात एवं जलभराव के स्थानों पर आवागमन प्रतिबंधित - Shivpuri News

शिवपुरी। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करते हुए नदी, नहर, तालाब, जलाशय, जलप्रपात एवं अन्य जलभराव वाले स्थलों पर आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश मेंं कहा है कि जिले में निरंतर हो रही भारी बारिश से जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है और बाढ़ आपदा की स्थिति निर्मित हो चुकी है। ऐसे में जनहानि एवं अन्य किसी प्रकार की विषम परिस्थितियों से बचने के लिए यह आदेश जारी किया गया है।

शिवपुरी जिले में पिछले 5-6 दिनों से भारी बारिश हो रही है और पूरा जिला इस बरसात से प्रभावित है। शिवपुरी में तो 24 घंटे में 470एमएम वर्षा का रिकॉर्ड बन चुका है और जिले में औसत वर्षा से कहीं अधिक बारिश हो चुकी है। इस जबरदस्त बारिश से नदी, नाले, तालाब, जलाशय आदि पूरी तरह से लबालव भर चुके हैं और बाढ़ आपदा की स्थिति निर्मित हो गई है।

ऐसे में जनहानि तथा अन्य विपरित परिस्थितियों से निपटने के लिए कलेक्टर ने जलीय क्र्षेत्रों में आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यदि इसका उल्लंघन किया गया तो संबंधित के विरूद्ध भादवि की धारा 188, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अंतर्गत तथा अन्य सुसंगत अधिनियमों के तहत दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।