अब तो समझ से बाहर हुआ कोरोना: बढ़ने की बजाए घट रहे है केस, उपचुनाव में जमकर हो रहा है गाइडलाइन का उल्लघंन - Shivpuri News

शिवपुरी।
कोरोना से बचाव के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना अनिवार्य बताया जाता है। इसी कारण देश में लंबे समय तक लॉकडाउन भी लागू किया गया। इसके बावजूद भी कोरोना केस की सं या में कमी नहीं आई। अनिश्चितकाल तक देश में लॉकडाउन लागू नहीं किया जा सकता।

इस कारण धीरे-धीरे अनलॉक किया जाना शुरू किया गया। इससे कोरोना की सं या में वृद्धि दर भी नजर आई और प्रदेश में उपचुनाव को देखते हुए यह आशंका थी कि कोरोना की वृद्धि दर काफी बढ़ेगी और कई उ मीदवार संक्रमण के प्रभाव में आएंगे।

उपचुनावों में कोरोना गाईडलाईन का पालन नहीं किया गया और सभी दलों तथा निर्दलीय उ मीदवारों ने कोरोना गाईडलाईन का एक तरह से उल्लंघन किया। लेकिन इसके बाद भी कोरोना केसों की संख्या में गिरावट सोचनीय प्रश्र बना हुआ है।

प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, जिनमें शिवपुरी जिले की करैरा और पोहरी विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में धड़ाधड़ आमस ााएं हो रही हैं, जिसमें हजारों लोग बिना मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए बिना जुट रहे हैं। उ मीदवारों में भी कोरोना का भय बिल्कुल नहीं है और उनका धडल्ले से जनस पर्क लगातार जारी है।

लेकिन इसके बाद भी दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कोरोना का प्रभाव नगण्य बना हुआ है। किसी भी उ मीदवार में कोरोना संक्रमण का प्रभाव देखने को नहीं मिल रहा है। जबकि आशंका थी कि उपचुनावों के चलते दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कोरोना पॉजिटिव केसों की सं या बढ़ेगी। कुल मिलाकर कोरोना अबूझ पहेली बना हुआ है और अनुमानों के आधार पर ही कोरोना संक्रमण फैलने का कारण बताया जा रहा है।

जिले में 349 जांच रिपोर्ट में से 6 पॉजिटिव केस

शिवपुरी जिले में कोरोना संक्रमण की दर बुधवार को और घट गई। जिले में पॉजिटिविटी दर बुधवार को 1.71 प्रतिशत रही। 349 जांच रिपोर्ट में से 6 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। मेडीकल कॉलेज की 94 जांच रिपोर्ट में से एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला।

जबकि रेपिड एंटीजन किट के द्वारा 255 सै पलों की जांच में 6 पॉजिटिव केस पाए गए हैं। इनमें जिला अस्पताल में तीन, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नरवर के दो और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दिनारा का एक केस सामने आया है। जिले में अभी तक 2914 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। जिनमें से 2817 स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या महज 73 है।