पोषण अभियान पर रिसर्च प्रोजेक्टर बनाने शिवपुरी आई IIS अभिनव | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। यू पी एस सी की 2018 परीक्षा उतीर्ण कर मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय  प्रशासन अकेडमी में फाउंडेशन कोर्स पूरा करने के उपरांत दिल्ली में प्रशिक्षणरत भारतीय सूचना सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिनव सक्सेना को भारतीय जन संचार संस्थान दिल्ली द्वारा शिवपुरी जिले में पोषण अभियान की रिसर्च के लिए 5 दिवसीय दौरे पर शिवपुरी भेजा है।

अपने शिवपुरी जिले के अटेचमेंट के पहले दिन 4 नवम्बर को भारतीय सूचना सेवा  के प्रशिक्षु अधिकारी अभिनव सक्सेना ने शिवपुरी कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी एवं  अपर कलेक्टर आर एस बालोदिया  से पोषण अभियान  संबधी अपने रिसर्च प्रोजेक्ट के संदर्भ में चर्चा की। कलेक्टर के मार्गदर्शन एवं निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला प्रोग्राम अधिकारी डी एस सुंदरियाल द्वारा अभिनव सक्सेना से संपर्क कर पोषण अभियान के संबंध में जानकारी दी और कुछ आंगनवाड़ी केंद्रों के भ्रमण की व्यवस्था की  ।

इसके उपरांत 5 नवम्बर को  अभिनव ने शिवपुरी जिले के आदिवासी क्षेत्रों में स्थित आंगनवाड़ी केंद्रों पर जाकर पोषण अभियान के (जन आंदोलन) व व्यवहार परिवर्तन संचार (बी सी सी) घटकों से संबंधित जानकारी एकत्रित की। इस दौरान उन्होंने मदकपुरा आंगनवाड़ी केंद्र पर मंगल दिवस के उपलक्ष्य में गर्भवती महिलाओं की गोदभराई के कार्यक्रम को देखा व समझा। इस कार्यक्रम में उन महिलाओं को पौष्टिक आहार व आई एफ ए टेबलेट  वितरित की गईं व मातृत्व पोषण आहार से संबंधित जानकारी दी गयी।

आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र (गौशाला) पर आई सी डी एस- सी ए एस एप की कार्यप्रणाली को समझा। इस आंगनवाड़ी केंद्र को हाल ही में एक बाल शिक्षा केन्द्र ( ई सी सी ई सेंटर ) में परिवर्तित किया गया है। इसके पश्चात कठमई आंगनवाड़ी केंद्र जाकर 2 गर्भवती महिलाओं व एक आशा कार्यकर्ता का साक्षात्कार लिया।

तीनों आंगनवाड़ी केंद्रों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं रजनी वर्मा, गायत्री कुशवाह, शशिकांता भार्गव के भी साक्षात्कार लिए व पोषण अभियान की जागरूकता एवं आई ई सी  से संबंधित जानकारी प्राप्त की। साथ ही पोषण अभियान में जन-भागीदारी बढ़ाने के लिए उनके सुझावों को भी रिकॉर्ड किया। इस पूरी गतिविधि के दौरान महिला बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक रेखा श्रीवास्तव व निवेदिता मिश्रा भी अभिनव के साथ रहीं।
G-W2F7VGPV5M