SHIVPURI NEWS - खबर पर कार्रवाई,सिंध पर कब्जा कर चुके रेत माफिया अपने वाहन छोड भागे,मशीनरी जब्त

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी जिले का सबसे विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की खबर का असर हुआ हैं। शिवपुरी समाचार ने गुरुवार की शाम सिंध पर माफिया राज, अवैध रेत परिवहन से उजाड़ देते है किसानों की फसल, कार्रवाई नहीं शीर्षक से खबर का प्रकाशन किया था। इस खबर के प्रशासन ने बीजोर गांव में स्थित सिंध घाट पर प्रशासन ने छापामार कार्रवाई कर मशीनरी सहित  ट्रैक्टर    डंपर जब्त किए।

करैरा में सिंध नदी पर कई घाटों पर माफिया द्वारा लगातार अवैध खनन किया जा रहा था। अवैध खनन से परेशान सीहोर सहित बीजोर गांव के किसानों ने कलेक्टर को शिकायत दर्ज कराई थी कि खनन माफिया एक ओर जहां अवैध खनन कर नदी को नुकसान पहुंचा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उनके खेतों को भी खराब कर रहे हैं। माफियाओं द्वारा उनके खेतों में खड़ी फसल को खराब भी किया जा रहा है।

किसानों की शिकायतों के बाद प्रशासनिक अमले ने गुरुवार व शुक्रवार को लगातार टीमें बनाकर अलग-अलग घाटों पर कार्रवाई कर अवैध खनन पर लगाम कसने का प्रयास किया है। कलेक्टर के निर्देश पर करैरा एसडीएम अजय शर्मा ने ग्राम दबरा सानी में अवैध खनन कर रेत भरकर ला रहे डंपर क्रमांक एमपी 07 एची 7267 को जब्त किया है। इसी क्रम में तहसीलदार करैरा कल्पना शर्मा, नरवर तहसील अमित दुबे ने ग्राम चितारी से बहगंवा मार्ग पर अवैध रेत से भरे ट्रैक्टर को जब्त कर पुलिस थाना सीहोर में रखवाया है।

इसी क्रम में शुक्रवार को माइनिंग अधिकारियों के साथ नायब तहसीलदार ओपी तिवारी ने भी अवैध रेत के खिलाफ ग्राम बघेदरी में एक ट्रैक्टर जब्त करने की कार्रवाई की है। वहीं डिप्टी कलेक्टर उमेश कौरव ने बिजोर घाट पर गांव के किसी दबंग यादव द्वारा किए जा रहे अवैध खनन पर कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के दौरान उन्होंने एक एलएनटी, एक डंपर, तीन ट्रैक्टर और 330 घन मीटर रेत जब्त की है। उनके अनुसार मगरौनी क्षेत्र से रेत से भरा एक ट्रैक्टर जब्त किया गया है, जो अवैध रेत का परिवहन कर रहा था। डिप्टी कलेक्टर उमेश कौरव का कहना है कि जुर्माने का आकलन किया जा रहा है। अवैध खनन कर्ताओं पर जुर्माना अधिरोपित किया जाएगा।

अभी भी चल रहा भारी उत्खनन
यहां बताना होगा कि करैरा क्षेत्र में अभी भी कई घाटों पर बड़े स्वरूप में अवैध खनन चल रहा है, जहां पर प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इनमें सीहोर, पुला, चितारी सहित कई अन्य घाट शामिल हैं। ग्रामीण सूत्र बताते हैं कि जिस समय करैरा में प्रशासन की अवैध खनन पर ताबड़तोड़ कार्रवाई चल रही हैं। उस समय भी इन घाटों से बेखौफ अंदाज में अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा है। यहां बताना होगा कि सीहोर के कई किसान तो अवैध खनन कर्ताओं द्वारा उनके खेतों का उपयोग करने को लेकर शिकायत तक दर्ज करा चुके हैं।

टीम पहुंची तो वाहन छोड़कर भाग गए, वाहनों के नंबर से मालिकों का पता लगाकर उचित कार्रवाई की जाएगी।
प्रमोद शर्मा, माइनिंग अधिकारी, शिवपुरी।

-हम अवैध खनन पर लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। किसी भी जगह पर अवैध रूप से खनिज का उत्खनन और परिवहन नहीं करने दिय जाएगा। हमारी कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी।
रवीन्द्र कुमार चौधरी, कलेक्टर शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M