SHIVPURI NEWS - ओवरहेड टैंक की पाइप लाइन टूटी, 20 लाख लीटर पानी नाली में-आधा लाख की आबादी के कंठ प्यासे

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के वार्ड क्रमांक 18 में स्थित शीतौले साहब की कोठी के पास बनी पानी की टंकी की पाइप लाइन फट जाने के कारण पानी के ओवर हेड टैंक में भरा हुआ 20 लाख लीटर पानी नाली में बह गया। बताया जा रहा है कि टंकी के पानी के पाइप पंप आपरेटर की गलती से फटे है,ऑपरेटर ने 20 बाल की जगह 5 वाल खोले थे इस कारण पानी के प्रेशर के कारण पाइप लाइन टूट गई और देखते देखते ओवरहेड टैंक में भरा हुआ 20 लाख लीटर पानी नाली में बह गया।

जानकारी के अनुसार शीतोले साहब की कोठी के पास बनी सिंध जलावर्धन योजना के तहत एक 20 लाख लीटर की क्षमता वाले ओवरहेड टैंक का निर्माण कराया गया था। इस टैंक से लगभग 50 हजार लोगों के प्यासे कंठो को पानी मिलता है यह टैंक 8 वार्ड की जनता की प्यास बुझाता है,इसी भीष्ण गर्मी में जहां लोग पानी की एक-एक बूंद को तरस रहे है उस स्थिति में 50 हजार लोगों के कंठ प्यासे रह गए।  

इस क्षेत्र के लोगों की प्यास बुझाती है यह ओवरहेड टैंक

इस टंकी से वार्ड क्रमांक 18 के तुलसी,नगर कॉलोनी, राघवेंद्र नगर कालोनी,झांसी तिराहा, काली माता मंदिर,आईटीबीपी वार्ड-19 की आदर्श नगर कॉलोनी, लुहारपुरा, अहीर मोहल्ला,गणेश गली, राजपुरा रोड, वार्ड-20 की तारकेश्वरी कालोनी, गणेश गली, गुरुद्वारा रोड, लुहारपुरा, राजपुरा रोड, नीलगर चौराहा, वार्ड-21 की दीनदयाल पुरम,तलैया मोहल्ला, रेड लाइट एरिया, वार्ड-22 की बजरिया, पुरानी शिवपुरी, वार्ड-26 की पुरानी शिवपुरी, बड़ा बाजार, वार्ड-9 की महल कालोनी, वार्ड-10 की कृष्णपुरम कालोनी, झांसी तिराहा, फतेहपुर रोड, मनीयर क्षेत्र तक पानी की सप्लाई की जाती है। पाइप लाइन फूटने के कारण इन क्षेत्रों में पानी की सप्लाई नहीं हो सकी।

हमें फिर से पानी के टैंकर मंगवाने पड़ेंगे

वार्डवासी संजय सिंह का कहना है कि हमारी एक ही उम्मीद सिर्फ मड़ीखेड़ा है, यह भी अब न जाने कितने दिन नहीं आएगी। हमें फिर से पानी के टैंकर मंगवाने पड़ेंगे। जो पानी की सप्लाई करने वाले हैं उन्हें कम से कम इतना तो पता हो कि कहां कितना प्रेशर छोड़ना है।

जनता को इस लापरवाही का परिणाम जनता को भुगतना होगा। वहीं वार्डवासी प्रभा ने बताया कि अब लाइन फूटने के कारण घरों पर पानी नहीं आ रहा है। इसमें बड़ा फाल्ट पंप अटेंडर का भी है, उसे सब कुछ पता होने के बावजूद उसने बेवजह एक लाइन पर लोड डाला, अब यहां-वहां से पानी भरना पड़ेगा।

जनता को इस लापरवाही का परिणाम जनता को भुगतना होगा। वहीं वार्डवासी प्रभा ने बताया कि अब लाइन फूटने के कारण घरों पर पानी नहीं आ रहा है। इसमें बड़ा फाल्ट पंप अटेंडर का भी है, उसे सब कुछ पता होने के बावजूद उसने बेवजह एक लाइन पर लोड डाला, अब यहां-वहां से पानी भरना पड़ेगा।

इनका कहना है
पानी का प्रेशर नहीं जा रहा था, इस कारण दस सप्लाई में से सिर्फ पांच सप्लाई खोली थीं। वैसे तो हम साठ चूड़ी खोलते हैं लेकिन मैंने तो सिर्फ 20 ही खोली थीं। ऐसा इसलिए किया ताकि लोगों के घर तक प्रेशर से पानी पहुंच सके। कभी-कभी लाइन गर्मी से भी फूट जाती है।
पवन रजक, पंप आपरेटर।

मेरे वार्ड में जो टंकी बनी है उससे आठ वार्डों को पानी सप्लाई होता है। आज चार वाडाँ में सप्लाई होनी थी, परंतु तीन वार्डों की सप्लाई रोककर सिर्फ एक ही वार्ड में सप्लाई खोली गई, जिसके कारण पाइप लाइन प्रेशर से फट गई। ऊपर तक शिकायतों के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही
रीना कुलदीप शर्मा, पार्षद वार्ड-18

पानी की समस्या को लेकर नपा 6 पानी की प्रशासन का न कोई विजन है और न कोई मिशन है। वर्तमान में पानी को लेकर जनता पार्षद का खून निकालने तक को तैयार है। मेरे वार्ड में दो साल से 150 परिवारों के घर पानी नहीं पहुंचा है, अब इस कुप्रबंधन के बीच पार्षद कहां से पानी दे। शिकायत करते हैं कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
विजय शर्मा, पार्षद वार्ड-20।  

हमने आज दिखवा लिया है, प्रारंभिक तौर पर हमें दो जगह पानी की लाइन फूटने की जानकारी मिली है। हम कोशिश करेंगे कि बुधवार को यह पाइप लाइन किसी भी स्थिति में जुड़ जाए और हम गुरुवार को जनता को पानी की सप्लाई कर सकें। - सचिन चौहान, इंजीनियर, नपा, शिवपुरी।
G-W2F7VGPV5M