SHIVPURI NEWS - अतिशय क्षेत्र सेसई में होगा सिंह द्वार का निर्माण, 18 फीट ऊंचाई और 45 फीट लंबाई

Bhopal Samachar

शिवपुरी। अब से 50 साल पहले पहली बार जैन समाज ने शहर के सौंदर्यीकरण के लिए अस्पताल चौराहे के पास शिवपुरी के सतनवाड़ा की खदान से निकले पत्थर से भगवान महावीर स्वामी के 2500 निर्वाण महोत्सव के अवसर पर कीर्ति स्तंभ चौक का निर्माण किया गया था और अब 2024 में आचार्य विद्यासागर महाराज की स्मृति में नौगजा अतिशय क्षेत्र सेसई में ट्रस्ट कमेटी द्वारा जैन समाज के सहयोग से सिंह द्वार का निर्माण कराया जा रहा है। जो 18 फीट ऊंचाई और 45 फीट चौड़ाई का है।

खास बात यह है कि इस तरह का वृहद द्वार अब तक कहीं नहीं बना है और पहली बार राजस्थान शैली के लाल पाषाण से इसे निर्मित कराने की तैयारी की गई है ताकि मंदिर के सौंदर्यीकरण के साथ एबी रोड का सौंदर्यीकरण भी हो और दूर से यह सिंह द्वार नजर आए।

नौगजा अतिशय क्षेत्र सेसई में सेठ पाडा शाह द्वारा निर्मित भगवान शांतिनाथ की अतिशय कारी 11वीं शताब्दी की मनोहारी मूर्ति है। अब यहां पर सिंह द्वार बनाने की कार्ययोजना बनाई गई है, जिसमें समाज के लोग खुद आगे आकर दान दे रहे हैं। तकरीबन 24 लाख रु. की लागत से राजस्थानी शैली के लाल पत्थर से इस सुंदर सिंह द्वार का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए 4 महीने का समय निर्माण कार्य में पूरा लगेगा।

इनका कहना है
समाज भी मुक्त हस्त से दान दे रहा है। जल्द यहां पर राजस्थान शैली का लाल पत्थर से निर्मित सिंह द्वार को हम बनाने जा रहे हैं। इससे क्षेत्र का आकर्षण भी बढ़ेगा और पर्यटक भी इसे देखकर सराहना करेंगे।
सूर्य कुमार जैन, अध्यक्ष, ट्रस्ट समिति सेसई
G-W2F7VGPV5M