SHIVPURI NEWS - रात और दिन में 17 डिग्री का अंतर, हीटवेव ने जीना किया मुश्किल, पढ़िए आगे क्या

Bhopal Samachar

शिवपुरी। इस साल गर्मी अपने रिकॉर्ड तोड़ने के लिए आगे बढ़ रही है,मतदान के दिन इस साल के सीजन का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा है,दिन तपने के साथ रात मे भी लोगो को चैन नही मिल रहा है राते भी अब गर्म होने लगी है,आज दोपहर में चल रही हीटवेव में लोगों को जीना मुश्किल कर दिया और जिस क्षेत्र में बिजली की कटौती थी वहां लोग बेचैन हो रहे थे।

आज दिन में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के हो गया वही गर्म हवा 10 किलोमीटर घण्टे की रफतार से चली जैसे बाजारों में सुनसान से पसरा हुआ देखा गया वही रात भी गर्म होने की संभावना है। दिन का पारा 42 डिग्री तो रात का पारा 25 डिग्री रहा। इसमें करीब 17 डिग्री का अंतर रहा। बिजली

कटौती के कारण भी लोग परेशान हुए

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले कुछ दिनों तक गर्मी का असर कम नहीं होगा तथा पारा 42 डिग्री के पार भी जा सकता है तथा हीटवेव की स्थिति रहेगी। शुक्रवार को 16 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी,और आने वाली सात दिनो तक जहां दिन का पारा कम नहीं होगा और रात का पारा और और बढ़ सकता है।

गर्मी से बचने के लिए डॉक्टरों की सलाह

डॉक्टर यशदेव गौतम ने बताया है कि गर्मियों  के मौसम में धूप और पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इससे आपको थकान, कमजोरी और बेचैनी महसूस होना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। गर्मी के मौसम में सही भोजन करने से आपको इन लक्षणों से बचने में मदद मिल सकती है।इनका कहना  एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर रखने में सहायक हो सकता है।
G-W2F7VGPV5M