SHIVPURI NEWS - गुरु नानक इंटरनेशनल स्कूल में धूमधाम से मनाया गया प्रकाश पर्व, बच्चो ने निकाली प्रभात फेरी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी के गुरु नानक इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार आज 25 नवंबर को गुरु नानक जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ बनाई गई। जिसके साथ ही सर्वप्रथम स्कूली बच्चों ने मिलकर "जपनाम वाहेगुरु" जपते जपते प्रभात फेरी निकाली।

प्रत्येक वर्ष कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को सिख धर्म के प्रथम गुरु, गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाती है। इस साल 27 नवंबर 2023 को गुरु नानक देव की जयंती मनाई जा रही है। आपको बता दें की गुरु नानक देव जी का जन्म कार्तिक माह को पाकिस्तान में स्थित श्री ननकाना साहिब में हुआ था। गुरुनानक देव जी की जयंती को गुरु पर्व और प्रकाश पर्व के रूप में मनाई जाती है।

गुरु पर्व पर सभी गुरुद्वारों में भजन कीर्तन होते है, साथ ही शहर में प्रभात फेरियां भी निकाली जाती है। ऐसे में शिवपुरी शहर के गुरु नानक इंटरनेशनल स्कूल में भी गुरु नानक जयंती मनाई गई जिसमें सर्वप्रथम स्कूल में सुबह सुबह वाहेगुरु नाम का जप करते करते सभी शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ स्कूली बच्चों ने मिलकर प्रभात फेरी निकाली। प्रभात फेरी के बाद गुरु नानक देव जी की छायाचित्र पर फूल माला पहनाकर उन्हे प्रणाम करके कार्यक्रम को आयोजित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा सामूहिक नृत्य, सामूहिक गीत के साथ सांस्कृतिक गतिविधियां भी प्रस्तुत की गयी।

सुरेंद्र सिंह कालरा (धर्म प्रचारक) द्वारा सिख धर्म के बारे में बताया गया कि सभी धर्म एक समान है, गुरु नानक देव जी ने संपूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए पूरे संसार में भ्रमण कर मानवता के उत्थान हेतु उपदेश दिए और तीन प्रमुख बातें समझाई कि कीरत करो, नाम जपे और सबके साथ मिल कर लंगर करो! हालांकि सभी धर्म अपने-अपने त्योहारों को बड़ी ही धूमधाम से मनाते है और सिख धर्म भी अपने इस त्योहार (गुरु नानक जयंती) को भी बड़े धूमधाम के साथ मनाते आ रहे है।

कार्यक्रम के अंत में स्कूल की प्रिंसिपल कीर्ति चावला द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया एवं स्कूल के डायरेक्टर महिपाल अरोरा द्वारा बच्चों को गुरुनानक जयंती के बारे में विस्तार से जानकारी दी और गुरु नानक देव जी के बताए हुए नक्शे कदम पर हमेशा चलें एवं सही मार्ग में चलने के उपदेश दिए। और कार्यक्रम को सफल बनाया।
G-W2F7VGPV5M