लुधावली में सिटी फॉरेस्ट:साइकिलिंग,वॉकिंग ट्रैक,एक्यूप्रेशर ट्रैक सहित ओपन जिम बनाने की तैयारी- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी से शहर से लगी बन भूमि पर वन विभाग पब्लिक के लिए सिटी फॉरेस्ट बनाने की तैयारी कर रहा है। भोपाल से आदेश जारी होने के बाद वन विभाग नगर पालिका के साथ मिलकर प्लानिंग शुरू कर दी है,यदि सब कुछ प्लानिंग के अनुसार हुआ तो लुधावली से लगी 10 हेक्टेयर वन भूमि में आम पब्लिक के लिए सिटी फॉरेस्ट तैयार हो सकता है।

पर्यावरण सुरक्षा ओर पब्लिक की हैल्थ के लिहाज से सिटी फॉरेस्ट कारगर साबित हो सकते हैं। इसलिए सरकार ऐसे शहर जहां वन भूमि लगी है, वहां खाली पड़ी जमीन पर सिटी फॉरेस्ट तैयार कराने की प्रक्रिया शुरू कर रही है। शहर की लुधावली बस्ती से वन भूमि लगी हुई है, जहां आसानी से सिटी फॉरेस्ट तैयार हो सकता है।

भोपाल से आदेश जारी होते ही शिवपुरी रेंजर ने नगर पालिका सीएमओ के संग बैठक की। सिटी फॉरेस्ट के लिए वन विभाग और नगर पालिका को मिलकर काम करना है। सिटी फॉरेस्ट के लिए जमीन चिन्हित करके प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाना है।

वन विभाग और निकाय मिलकर बजट खर्च करेगी

सिटी फॉरेस्ट के लिए वन विभाग और नगरीय निकाय मिलकर बजट खर्च करेंगी। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि किसका, कितना बजट रहेगा। शिवपुरी रेंजर और नगर पालिका सीएमओ की सिटी फॉरेस्ट को लेकर पहली बैठक हो चुकी है।

साइकिलिंग, वॉकिंग ट्रेक, एक्यूप्रेशर वॉक सुविधाएं रहेंगी

वन भूमि पर तैयार होने वाले सिटी फॉरेस्ट आमजन के लिए सहज उपलब्ध रहेगा। सिटी फॉरेस्ट में साइकिलिंग, वॉकिंग ट्रैक , एक्यूप्रेशर ट्रैक, नक्षत्र वन, ओपन जिम सहित अन्य सुविधाएं रहेंगी। तरह-तरह के पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। शहर की जनता को घूमने के लिए हरा भरा वातावरण मिलेगा।

आर्किटेक्ट से सिटी फॉरेस्ट का प्लान बनवा रहे हैं

सिटी फॉरेस्ट के संबंध में भोपाल से डिमांड मांगी गई है। लुधावली से लगी वन भूमि में सिटी फॉरेस्ट तैयार हो सकता है। इस संबंध में नगर पालिका सीएमओ के संग बैठक हो चुकी है। आर्किटेक्ट से सिटी फॉरेस्ट का प्लान बनवा रहे हैं। उसके बाद आगे की तैयारी शुरू करेंगे।
गोपाल जाटव, रेंजर, वन परिक्षेत्र शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M