SHIVPURI NEWS- UIT कॉलेज सतनवाड़ा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब का उद्घाटन, राजे ने कहा ITI से कम नही

NEWS ROOM
शिवपुरी।
देश की पहली मॉडर्न पावर इंजीनियरिंग एंड रिन्यूवल एनर्जी और मध्य प्रदेश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग लैब की शुरुआत मध्य प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी के यूआईटी कॉलेज सतनवाड़ा में की। खास बात यह है कि इस लैब में देशभर के इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के साथ एमटेक कोर्स करने वाले विद्यार्थी और पीएचडी के साथ इनोवेशन करने वाले इंजीनियरिंग छात्र अध्ययन कर अपनी स्किल डेवलप कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश की तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी शिवपुरी को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की शुरुआत . साल 2020 में करवाई थी। तभी से इसे प्रदेश के अव्वल कॉलेज बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई। सोमवार को खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने यूआईटी शिवपुरी में दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की। जिसमें पॉवर इंजीनियरिंग एवं रिन्यूवल एनर्जी . तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग के सेंटर शिवपुरी में शुरू होंगे।

शिवपुरी यूआईटी में तकरीबन ₹16 करोड़ की लागत से किले का निर्माण किया गया है जहां एम टेक करने वाले इन इन छात्रों के साथ ऐसे विद्यार्थी जो पीएचडी करना चाहते हैं या पीजी कोर्सेज के दौरान कुछ इनोवेशन करना चाहते हैं उन छात्रों के लिए यह लैब बहुत उपयोगी साबित होगी।

इसके माध्यम से विद्यार्थी जहां थ्योरी के साथ.साथ प्रैक्टिकल की पढ़ाई भी बेहतर लैब के साथ कर सकेंगे जो उन्हें अन्य इंजीनियरिंग छात्रों की तुलना में अतिरिक्त दक्ष इंजीनियर बनने की योग्यता देगी।

शिवपुरी इंजीनियरिंग कॉलेज में 4 ब्रांच संचालित हैं जिनमें प्रत्येक में 60 सीट हैं। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कॉलेज का निरीक्षण कर छात्र छात्राओं से संवाद कर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की उपयोगिता के बारे में बताया।

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने पॉलिटेक्निक कॉलेज और वन स्टॉप सेंटर का भी निरीक्षण किया। नौहरी बछोरा क्षेत्र में लगे लाडली बहना कैंप में निरीक्षण किया और महिला हितग्राही का लाडली बहना का आवेदन भी भरा।

कार्यक्रम में विशेष रूप से मनु श्रीवास्तव अपर मुख्य सचिव, तकनीकी शिक्षा विभाग भोपाल, हरजिंदर सिंह डायरेक्टर स्किल विभाग, सुनील कुमार वाइस चांसलर आरजीपीवी, श्री राजपूत, रजिस्ट्रार आरजीपीवी, कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी, एसपी रघुवंश सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्माए एसआईटी डायरेक्टर राजेश सिंघई विशेष रूप से उपस्थित रहे।

" शिवपुरी के छात्र तकनीकी शिक्षा के माध्यम से उच्च स्तर की सुविधाएं का भरपूर लाभ उठाएं। हम किसी आईआईटी से कम नहीं है। यहां पर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अग्रसर होकर आगे बढ़ना है। -
यशोधरा राजे सिंधिया, खेल मंत्री
G-W2F7VGPV5M