SHIVPURI NEWS- भदैया कुंड को '' नया लुक '' देने की तैयारी-3 विभागो को सौंपी कलेक्टर शिवपुरी ने जिम्मेदार: लेकिन आपकी भूमिका महत्वपूर्ण

NEWS ROOM
शिवपुरी
। शिवपुरी के लिए पर्यटक की दृष्टि से महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल भदैया कुण्ड को अब एक नया लुक देने की प्लानिंग शुरू हो गई है। प्राकृतिक सौदंर्य से भरपूर भदैया कुंड पर साफ सफाई और कैफेटेरिया ओर एडवेंचर जोन को पुन:विकसित करने की प्लानिंग पर काम किया जाऐगा। इसके लिए 3 विभाग काम करेंगे। इसके लिए कलेक्टर शिवपुर रविन्द्र कुमार चौथरी ने तीन विभागो को अलग अलग रूप से जिम्मेदारी सौंपी है।

पहले चरण में भदैया कुंड में भरी जलकुंभी और कचरा साफ करने की जिम्मेदारी वन विभाग को दी गई है, जो 10 दिन में इसकी सफाई कराएगा। वही नगर पालिका आगामी 7 दिन में इसके सौंदर्यीकरण का प्लान तैयार करेगी वही उद्यानिकी विभाग को सुंदर फूल और माली व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

दरअसल भदैया कुंड को लेकर वन विभाग और नगरीय प्रशासन ने अपना-अपना दावा ठोका था, लेकिन वन विभाग के दावा ठोकने के बाद नगर पालिका ने अपने कदम पीछे खींच लिए, यही वजह रही कि यहां पिछले 3 साल में कोई बड़ा काम नहीं हो पाया।

एनजीटी के निर्देश के बाद कलेक्टर सक्रिय हुए और यह पहल शुरू हुई। पूर्व में खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर यहां वन विभाग ने एडवेंचर जोन बनाया लेकिन वन विभाग मेंटेन नहीं कर सका। यही कारण है कि तकरीबन 4 लाख रुपए इस योजना पर खर्च हुए, लेकिन एडवेंचर जोन की रस्सी और सामग्री तक तार-तार हो चुकी है, जिसे रविवार सुबह 7 बजे कलेक्टर ने देखा तो नाराजगी जाहिर कर कहा कि इतने सुंदर पर्यटक स्थल पर यदि वन विभाग मेंटेन नहीं कर सका तो यह उनकी कमी है।

इसके लिए उन्होंने वन विभाग के अधिकारी अनिल सोनी को निर्देश दिए कि वह जल्द इसे सुधारें।जिस पर श्री सोनी ने जल्द काम करने की बात कही। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि तकरीबन ₹4 लाख इस एडवेंचर जोन को बनाने में खर्च किए गए, अब उतनी ही राशि फिर से खर्च कर मेंटेन की जाएगी। वन विभाग की देखरेख और मेंटेनेंस के अभाव में एक बार फिर से नया प्लान तैयार हुआ है। जो लागू होता है तो भदैया कुंड आने वाले पर्यटकों के लिए प्रशासन की नई शुरुआत होगी।

पर्यटक अब यह नहीं कर सकेंगे

बच्चों के मुंडन के बाद उतारे गए बाल और अन्य सामग्री का डिस्पोजल अब भदैया कुंड में नहीं होगा। { पॉलिथीन और हानिकारक प्लास्टिक डिस्पोजल सामग्री का उपयोग यहां नहीं कर सकेंगे। { तेज आवाज में शोरगुल और डीजे नहीं बजा सकेंगे। गंदगी फैलाने पर भी लगेगा जुर्माना। इस सौदर्यकरणी की जिम्मेदारी प्रशासन की है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी शिवपुरी के नागरिको की है कि वह भदैया कुंड पर बनाई गई गाइड लाइन का पालन करे,शहर अपना है और यह प्राकृतिक स्थल भी शहर के निवासियो का अपना है इससे हमारे शहर की पहचान है,हमे यहां जाकर गंदगी नही फैलानी,हानिकारक प्लास्टिक,डिस्पोजन सामग्री का उपयोग नही करना है।

आने वाले दिनों में भदैयाकुंड पर बदलाव देखेंगे

पर्यटन स्थल के रूप में शिवपुरी बहुत विकसित हो सकता है, लेकिन यहां इतने प्राकृतिक सुंदर स्थल होने के बावजूद उनका मेंटेनेंस नहीं है। इसलिए हमने यहां पर स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों से बातचीत की। नगर पालिका को सुंदरीकरण कृषि विभाग को नाडेप टैंक और उद्यानिकी विभाग को सुंदर फूल और माली व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।आगामी कुछ दिनों में आप यहां बहुत बदलाव देखेंगे।
रवींद्र कुमार चौधरी, कलेक्टर, शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M