Shivpuri News- कलेक्टर ने पुरानी तहसील को पक्षी विहार में बदला, वीराने में चहचहाहट गूंजती है

शिवपुरी।
शिवपुरी शहर में कई ऐसे लोग हैं जो हर सुबह पक्षियों को दाना चुगाने के लिए या तो अपने घर की छत पर दाना डालते हैं, तो कुछ थैले में दाना लेकर जगह.जगह दाना डालते हैं। ऐसे लोगों के लिए अब शहर की पुरानी तहसील के पास एक पक्षी बिहार बनाया गया है, जिसमें लोग दाना डाल सकते हैं।

इतना ही नहीं उसमें पक्षियों के लिए पानी के लिए दो कुंड भी बनाए गए हैं। कलेक्टर शिवपुरी अक्षय कुमार सिंह ने पुरानी तहसील की जर्जर होती बिल्डिंग के न्यायालय की ओर वाले सामने खाली जगह का सदुपयोग करते हुए वहां पक्षी विहार बनवाया। जिसमें लोहे जालियो से एक एरिया कवर्ड करने के साथ ही एक गोल बड़ा चबूतरा बनवाया, जिसमें लोग पक्षियों के लिए दाना डालते हैं।

इन जालियों पर भी जहो छोटे.छोटे पक्षी बनवाए हैं, वहीं सामने की दीवार पर भी पक्षियों की पेंटिंग करवाने के साथ ही उसके ऊपर पक्षी बिहार भी लिखवाया है। इस पक्षी बिहार के पास ही एक बोर्ड भी लगा दिया गया हैए जिस पर लिखा है कि पक्षियों को यहां दाना डाल सकते हैं।

वीरानी में अब सुनाई देती हैं पक्षियों की चहचहाहट

पुरानी तहसील के पास को एरिया पूरी तरह से वीरान और उजाड सा नजर आता था। लेकिन पक्षी विहार बनने के बाद वहां पर हर रोज सुबह दाना खाने आने वाले पक्षियों की वजह से उनकी चहचहाहट से आसपास का वातावरण खूबसूरत सा नजर आने लगा है। चूंकि यहां पर आफिसों में आवाजाही सुबब 10 बजे शुरू होती हैं। तब तक पक्षी अपना दाना पानी लेकर निकल जाते हैं