शिवपुरी मौसम समाचार: कडकडाती ठंड में लग सकता है बारिश का तड़का, आ रहे है बादल- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी जिले में इस समय सर्दी का सितम जारी है। फिलहाल न्यूतम पारे में थोडा सा उछाल आया है। लेकिन शीतलहर के कारण सर्दी का सितम जारी रखा है। शहर और ग्रामीण में न्यूनतम पारे में अंतर अभी जारी है। मौसम के पूर्वानुमान की बात करे तो यह सर्दी दो दिन 17 व 18 जनवरी तक और रहेगी, फिर 19 जनवरी से तापमान में इजाफा होने लगेगा।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 18 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिससे 19 जनवरी से पारा ऊपर आए। खास बात यह है कि ईरान से पश्चिम विक्षोभ जैसे-जैसे जम्मू कश्मीर की तरफ बढ़ेगा, 20 जनवरी से शिवपुरी जिले के आसमान पर बादल छाने लगेंगे। बादल छाने से 22 व 23 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है।

शिवपुरी शहर में जनवरी के तीसरे सप्ताह के पहले दिन सोमवार को रात का पारा 5.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दो दिन तक पारा 5 डिग्री के आसपास ही रहेगा। सोमवार को धूप खिलने से दिन का पारा 20.7 डिग्री पहुंच गया जो एक दिन पहले 19.4 डिग्री सेल्सियस था। यानी अधिकतम तापमान में 1.3 का उछाल आया है।

नए पश्चिम विक्षोभ की वजह से 19 जनवरी से अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री ऊपर आ सकता है। वहीं न्यूनतम पारा 10 डिग्री या इससे ऊपर जा सकता है। नए पश्चिम विक्षोभ बनने से यदि बारिश होती है तो यह पानी फसलों के लिए अमृत समान साबित होगा।

24 से ठंड का दौर फिर आएगा

18 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान से जैसे-जैसे जम्मू कश्मीर की तरफ बढ़ेगा, 20 जनवरी से शिवपुरी में बादल छाने लगेंगे और 22 व 23 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है।

बादलों के कारण रात का तापमान 10 डिग्री या इससे ऊपर जा सकता है। बारिश होने से 24 व 25 जनवरी से ठंड का दौर फिर से आएगा। - वेदप्रकाश सिंह, मौसम वैज्ञानिक, मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल