शिवपुरी के ट्रेचिंग ग्राउंड के 72 टन कचरे को ठिकाने लगाने होंगे 3 करोड़ खर्च, नगर पालिका ने भेजा प्रस्ताव- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी नगर पालिका क्षेत्र से कचरा उठाकर सर्किल जेल बडौदी स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में फेंका जाता हैं। यह ट्रेचिंग ग्राउंड 43 हेक्टेयर की सीमा मे। इस 2006 से बड़ौदी के पास स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर पूरे शहर का कचरा फेंका जा रहा है। जून 2022 के सर्वे के मुताबिक इस ग्राउंड में 72 टन से अधिक कचरा एकत्रित हो चुका हैं और कचरे के उंचे उचे ढेर लग चुका हैं।

इस कारण ग्रांउड की उपर से निकली 11 केवी लाइन की चपेट में आने से 15 गायों की मौत हो गई, इस कारण यह चर्चा में आ गया। ग्राउंड पर कचरे के उचे उचे पहाड बनने के कारण यह कचरा अपनी सीमा से भी बाहर आ रहा है कि कारण ग्राउंड के पास रह रहे लोग बदबू और गंदगी से परेशान होकर इसकी वीडियो भी वायरल रहे हैं। नगर पालिका शिवपुरी ने इस कचरे से निबटने के लिए रणनीति बनाई हैं,और रणनीति को धरातल पर उतारने के लिए लगभग 3 करोड़ रुपए का खर्च आऐगा।

बताया जा रहा है कि समय पर प्रोसेसिंग यूनिट नहीं लगने से इतना अधिक कचरा इकट्ठा हो गया है। आबादी के लिहाज से ट्रेचिंग ग्राउंड दूसरी जगह शिफ्ट करने की जरूरत महसूस की जा रही है लेकिन अभी तक इस संबंध में नपा कोई निर्णय नहीं ले सकी है। अब नगर पालिका के पास इस कचरे को खत्म करने के अलावा दूसरा विकल्प नहीं है। इसलिए कचरा खत्म करने के लिए 3 करोड़ का प्रस्ताव बनाया है। यह प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मंजूरी की स्थिति में टेंडर लगाकर एजेंसी तय होगी जो कचरे को खत्म करेगी।

प्रदूषण से सर्किल जेल-सीआईएटी स्कूल और बड़ौदी बस्ती प्रभावित

नगर पालिका के मौजूदा ट्रेचिंग ग्राउंड से सर्किल जेल परिसर, सीआरपीएफ का सीआईएटी स्कूल और बड़ौदी बस्ती प्रभावित हो रही है। सर्किल जेल की तरफ से प्रशासन को कई बार पत्र भी लिखे जा चुके हैं। सीआईएटी स्कूल प्रबंधन की तरफ से तमाम बार अगवत कराया जा चुका है। प्रदूषण की वजह से बड़ौदी बस्ती के हजारों लोग परेशान रहते हैं। ट्रेंचिंग ग्राउंड हटाने की मांग की जा रही है।

ट्रेचिंग ग्राउंड कहां उपयुक्त, जल्द लेंगे निर्णय

कचरा डिकम्पोज के लिए प्रस्ताव बनाया है। PIC में पास होने के बाद शासन को प्रस्ताव भेजेंगे। जल्द ही ट्रेचिंग ग्राउंड का मौका मुआयना करेंगे। मौजूदा हालातों को देखते हुए ट्रेचिंग ग्राउंड कहाँ उपयुक्त होगा, इसे लेकर विचार.विमर्श कर निर्णय लेंगे।
केशव सगर, सीएमओ, नपा शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M