महानगरों की तर्ज पर बनाया जाएगा शिवपुरी का 150 बीघा में ट्रांसपोर्ट नगर: 5 करोड़ की स्वीकृति- Shivpuri News

शिवपुरी।
शिवपुरी में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने के लिए शिवपुरी शहर से दूर बांसखेडी के पास 150 बीघा का चयन कर लिया गया हैं। शिवपुरी के ट्रांसपोर्ट नगर को मप्र का सबसे विकसित सर्वसुविधा युक्त बनाने के लिए टीम इंदौर व उज्जैन जाकर वहां के ट्रांसपोर्ट नगर का निरीक्षण कर उससे बेहतर बनाने का प्लान करेंगी। बताया जा रहा है कि इस टीम में नगर पालिका के इंजीनियर और कंसल्टेंट जाऐगें की इन महानगरों का ट्रांसपोर्ट नगर कैसा है और कैसे संचालित हो रहा हैं।

कलेक्टर के साथ बैठक आयोजित

नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, इंजीनियर व कंसल्टेंट की ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर कलेक्टर अक्षय कुमार संग बैठक आयोजित हुई। बैठक में निर्णय लिया है कि प्रदेश में सबसे अच्छा ट्रांसपोर्ट नगर जहां बना है और बेहतर ढंग से संचालित है, उसी तर्ज पर शिवपुरी का ट्रांसपोर्ट नगर बनना चाहिए।

बैठक में तय किया है कि टीम पहले इंदौर व उज्जैन के ट्रांसपोर्ट नगर का जायजा लेंए उसके बाद शिवपुरी के ट्रांसपोर्ट नगर की फाइनल डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिए शासन को भेजी जाए। बता दें कि ट्रांसपोर्ट नगर बनने से बड़ौदी क्षेत्र में थीम रोड किनारे खड़े होने वाले ट्रक, ऑटो पार्ट्स व मैकेनिक शिफ्ट हो जाएंगे। आमजन के साथ.साथ ट्रांसपोर्टर व दुकानदारों को भी राहत मिलेगी।

एक माह से नियुक्त कंसल्टेंट, DPR पर काम चल रहा

डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाने के लिए ग्वालियर की कंसल्टेंसी फर्म अर्बन आर्क का एक माह पहले चयन हो चुका है। कंसल्टेंट एक महीने से डीपीआर पर काम कर रहा है। फाइनल डीपीआर जारी करने से पहले प्रदेश में दूसरे जिलों में संचालित ट्रांसपोर्ट नगर देखने का निर्णय लिया है, ताकि शिवपुरी में बनने वाले ट्रांसपोर्ट नगर के संचालन में किसी भी तरह की कमी ना रह जाए।

शासन से DPR स्वीकृत हुई तो जनवरी में टेंडर लगेंगे

नगर पालिका दिसंबर में फाइनल डीपीआर बनाकर भोपाल भेज देती है तो जनवरी 2023 में शासन से स्वीकृति मिल जाएगी। इसी के साथ टेंडर प्रक्रिया अपनाकर ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। नए साल में ट्रांसपोर्ट नगर की सौगात मिलने की उम्मीद है।बांसखेडी पर फोरलेन हाइवे से मात्र डेढ किलोमीटर बनने वाले इस ट्रांसपोर्ट नगर में मूलभूत सुविधाएं जैसे पानी लाईट रेन बसेरा की सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी,इसके लिए 5 करोड की खर्च करने की सैद्धांतिक स्वीकृति मिली हैं

अभी स्थिति खराब, थीम रोड खराब कर रहे ट्रक

ट्रांसपोर्ट नगर नहीं होने से गुना बाईपास चौराहे से बड़ौदी क्षेत्र तक ट्रक थीम रोड किनारे व सड़क पर खड़े रहते हैं। इस कारण ट्रकों से थीम रोड को नुकसान पहुंच रहा है। फुटपाथ की पेवर्स तक धसक गई हैं। ट्रांसपोर्ट नगर बनने के बाद थीम रोड सड़क पर ट्रक खड़े नहीं हो पाएंगे। बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ट्रकों पर कार्रवाई कर चुकी है। लेकिन जगह नहीं होने से ट्रक सड़क किनारे खड़े रहते हैं।

कंसल्टेंट के साथ हमारे इंजीनियर इंदौर व उज्जैन जाएंगे

कंसल्टेंट के साथ हमारे इंजीनियर इंदौर व उज्जैन जाएंगे। वहां के ट्रांसपोर्ट नगर को देखेंगे और उसके बाद फाइनल डीपीआर बनाकर शासन को भेजी जाएगी। कंसल्टेंट डीपीआर पर एक महीने से काम कर रहा है। ट्रांसपोर्ट नगर के लिए प्रशासन ने बांसखेड़ी पर 150 बीघा जमीन अलॉट की है।
शैलेश अवस्थी, सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी