Shivpuri News- लुधावली के दिव्यांग लल्ली को एसपी ने दी नौकरी, कलेक्टर लोन ऑफर कर रहे थे

शिवपुरी
। जिले में लोगों को रोजगार के इंतजाम करना कलेक्टर का काम है। दिव्यांगों के लिए आरक्षण का प्रावधान है। प्रतिभाशाली दिव्यांगों के लिए सीधी भर्ती का प्रावधान है और फिर कलेक्टर के पास संविदा नियुक्ति के भी अधिकार होते हैं लेकिन शिवपुरी में जब एक चमत्कारी प्रतिभा का धनी दिव्यांग नौकरी मांगने पहुंचा तो कलेक्टर ने उसे लोन के सहारे आत्मनिर्भर बनने की सलाह दी परंतु एसपी ने उसकी परिस्थिति को समझा और पुलिस पेट्रोल पंप पर नौकरी दिला दी।

शिवपुरी की लुधावली में निवास करने वाला युवक एसपी ऑफिस पहुंचा। एसपी शिवपुरी से युवक ने कहा कि वह नौकरी करना चाहता हैं। युवक हाथों से दिव्यांग था फिर भी वह लिख सकता था और उसकी हैंडराइटिंग अच्छी थी। उसका कहना था कि वह आत्मनिर्भर बनना चाहता हैं और नौकरी कर अपने परिवार की मदद करना चाहता हैं। इसलिए आपके पास मदद के लिए आया हूॅ। 

यह बात जब शहर के लुधावली में रहने वाले हाथों से दिव्यांग लल्ली बाथम ने एसपी ऑफिस में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और एसपी राजेश सिंह चंदेल से कहीं तो वह बोले कि तुममें प्रतिभा बेशुमार है और तुम्हें नौकरी मिल जाएगी। दरअसल दिव्यांग लल्ली बाथम अभी बीए सेकंड ईयर की पढ़ाई कर रहा है।

बचपन से दोनों हाथ ना होने के चलते उसने अपने हाथों में ऐसी कलम पकड़ना सीखी है कि सारे पेपर के आंसर में उत्तर पुस्तिका में खुद लिखता है। इसी कारण वह लिखने के अभ्यास में दक्ष होने के साथ-साथ कोई भी लिखा पढ़ी का काम कर सकता है। इसके साथ ही उसने कहा कि गए साइकिलिंग भी कर लेता है। वह कुछ अपनी व्यवस्था कर सकेगा और परिवार की खर्च में भी थोड़ी बहुत मदद कर पाएगा। 

कलेक्टर ने दिव्यांग से कहा- लोन के सहारे अपने पैरों पर खड़े हो जाओ

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने उससे पूछा कि क्या तुम स्वरोजगार के लिए कुछ प्लान कर रहे हो तो युवक ने मना कर कहा कि उसे तो नौकरी चाहिए कहीं भी दिला दे।

एसपी ने दर्द को समझा और नौकरी दे दी

एसपी राजेश सिंह चंदेल ने पूछा हमारे पास तो सिर्फ पुलिस विभाग का एक पेट्रोल पंप है जहां पर तुम्हें बिल काटने के लिए और पेट्रोल भरने के लिए रख सकते हैं। क्या यह काम आप कर सकेंगे, तो युवक बोला मैं सारे काम कर सकूंगा, मुझे एक बार मौका दीजिए। उसके बाद युवक को आर आई श्री यादव को निर्देश देकर उन्होंने कहा कि इस युवक को आज ही पेट्रोल पंप पर काम दें।

रेड क्रॉस से मदद करेंगे: कलेक्टर

हम एसपी साहब के दफ्तर में बैठे थे, तभी हाथों से दिव्यांग बहुत ही कुशल युवक यह आया। जिसकी रेड क्रॉस से भी मदद करेंगे और एसपी साहब ने उसे पेट्रोल पंप पर रोजगार देने कहा है।
अक्षय कुमार सिंह, कलेक्टर शिवपुरी