Shivpuri News- ग्वालियर से गुना हाइवे ज्वाइंट तक बाइपास रोड फोरलेन बनेगी, 35 करोड़ खर्च होंगे

Bhopal Samachar
शिवपुरी।
शिवपुरी शहर का पुराना बाईपास जो वर्तमान मे टू लेन हैं उसे फोरलेन में कन्वर्ट करने की तैयारी शुरू हो गई हैं। पुराने वायपास को थीम रोड की तर्ज पर बनाया जाऐगा। 

बताया जा रहा है कि ग्वालियर बाईपास चौराहे से लेकर गुना बाईपास तक की सड़क को फोरलेन बनाने के लिए पीडब्ल्यूडी ने नई डीपीआर बनाई है जिसमें पुरानी बायपास रोड 17 मीटर चौड़ी बनाई जाएगी। बीच में सवा मीटर का डिवाइडर भी बनेगा। ग्वालियर बायपास चौराहे से गुना बायपास चौराहा होते हुए आईटीआई तिराहे तक करीब साढ़े 6 किमी सड़क फोरलेन बनाने का खाका तैयार है। इस फोरलेन सड़क बनाने पर 35 करोड़ से अधिक की लागत आएगी।

शहर की आबादी समय के साथ बढ़ने से 17 किलोमीटर का नया फोरलेन बाईपास बनने से पुरानी बाईपास सड़क से हैवी ट्रैफिक बंद है। शहर के लगातार हो रहे विस्तार को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने पुरानी बाईपास सड़क के चौड़ीकरण की तैयारी कर ली है।

नई डीपीआर में बीच में सवा मीटर चौड़ा डिवाइडर और दोनों ओर 8ण्50-8ण्50 मीटर में डामरीकरण प्रस्तावित है। इससे सड़क 17 मीटर चौड़ी हो जाएगी। वर्तमान में सड़क महज 7 मीटर चौड़ी है। थीम रोड की तरह ही पुराने बाईपास के चौड़ीकरण से व्यापारिक गतिविधियां व्यापक स्तर पर प्रारंभ हो सकेंगी।

इस वजह से आने वाले समय में शिवपुरी शहर में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। सरकार की योजना अथवा आने वाले बजट सत्र में सड़क को मंजूर कराने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। इससे पहले यह सड़क सांसद निधि की राशि से बनाई गई थी।

घरों के आगे बाउंड्रीवाल बनाईं, कुछ जगह दुकानें बनीं, सभी कब्जे टूटेंगे

शहर के ग्वालियर बायपास, सर्किट हाउस चौराहा, पोहरी बाईपास चौराहा मनियर और फतेहपुर, गुना बाईपास, चौराहे से आगे लुधावली वाले हिस्से में कई अतिक्रमण हैं। घरों के आगे बाउंड्रीवाल और कुछ जगह बनीं दुकानें अतिक्रमण हटाए जाएंगे। उधर विभाग का कहना है कि फिलहाल सड़क की मरम्मत कर गड्ढे भरे जाएंगे।

इनका कहना हैं
पुराना बासपास रोड में 7 मीटर चौड़ी है। इसे 17 मीटर में प्रस्तावित कर डीपीआर बनाई है। बजट मंजूर कराने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे।.
धर्मेंद्र सिंह यादव, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग

मार्च 2023 के बजट में शामिल करेंगे
फिलहाल नई सड़क के लिए बजट नहीं है। मार्च 2023 के बजट में शामिल कर शिवपुरी की पुराने बाईपास सड़क को मंजूरी दिलाई जाएगी। सड़क चौड़ीकरण से शिवपुरी शहर का विकास होगा। . सुरेश धाकड़, राज्य मंत्री, लोक निर्माण विभाग
G-W2F7VGPV5M