रेलवे की डेढ़ दर्जन मांगों का पिटारा लेकर जाएंगे धैर्यवर्धन जबलपुर,यात्री सुविधाएं भी हैं शामिल एजेंडे में- Shivpuri News

NEWS ROOM

शिवपुरी। सितंबर के पहले सप्ताह के अंत में जबलपुर में रेलवे की जोनल स्तरीय क्षेत्रीय उपभोक्ता सलाहकार समिति की वृहद बैठक आयोजित की जा रही है । भाजपा के पूर्व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य धैर्यवर्धन भी रेल मंत्री के द्वारा नामित सदस्य की हैसियत से भागीदारी करेंगे । इस बैठक में कोटा, जबलपुर एवं भोपाल के डीआरएम, लगभग आधा दर्जन माननीय सांसद गण ,रेल मंत्री द्वारा नामित सदस्य,रेलवे के अनेक वरिष्ठ अधिकारी आदि लोग रेलवे के विकास के लिए मैराथन चर्चा करेंगे ।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता पैनलिस्ट धैर्यवर्धन जेडआरयूसीसी के मेंबर होने के नाते जबलपुर में आयोजित इस बैठक में शिवपुरी और आसपास के अंचल के हित की जोरदार पैरवी करेंगे ।

भाजपा नेता धैर्यवर्धन ने जबलपुर में होने वाली इस बैठक के लिए अपना एजेंडा मेल कर दिया है । एजेंडा में कई नई रेलगाड़ियों की मांग की गई है, साथ ही पुरानी रेल गाड़ियों के विस्तार एवं प्रतिदिन चलाने का आग्रह किया गया है । जन सुविधाओं से लेकर ट्रैक के दोहरीकरण एवं शिवपुरी पोहरी के ओवर ब्रिज समेत जनहित की तमाम लगभग डेढ़ दर्जन मामलों को शामिल किया गया है।

पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक को एजेंडा में विषय सूची में क्षेत्रीय मांगों को सम्मिलित करने के लिए जो मेल भेजा गया है उसके अनुसार भिंड से भोपाल अथवा इटावा से इटारसी तक गुना शिवपुरी अशोकनगर होकर चलने वाली रात्रिकालीन नई रेलगाड़ी की मांग की गई है।

आगरा ग्वालियर फास्ट पैसेंजर को शिवपुरी से मथुरा रूट तक कन्वर्ट करने का आग्रह किया गया है,वहीं गुना अशोकनगर से ग्वालियर तक मेमू ट्रेन चलाई जाने एवं कोटा से कामाख्या शिवपुरी ग्वालियर भिंड इटावा कानपुर होकर ट्रेन चलाए जाने का प्रस्ताव प्रेषित किया है। भाजपा नेता धैर्यवर्धन ने साबरमती एक्सप्रेस एवं मालवा एक्सप्रेस को गुना शिवपुरी रेलवे ट्रैक से चलाए जाने की भी मांग की है ।

धैर्यवर्धन के अनुसार इंदौर चंडीगढ़ एक्सप्रेस , इंदौर अमृतसर एक्सप्रेस,ग्वालियर पुणे एक्सप्रेस को हर रोज चलाने की मांग की गई है, ताकि इस रूट पर दिल्ली, इंदौर, पुणे,आगरा ,मथुरा सहित राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र के अनेक शहरों तक आवागमन हेतु शिवपुरी के यात्रियों को प्रतिदिन यात्रा की सुविधा मिल सके।

जोनल कमेटी के सदस्य धैर्यवर्धन ने ग्वालियर भोपाल इंटरसिटी को कोलारस एवं बदरवास में भी स्टॉपेज प्रारंभ करने के लिए पत्र लिखा है। इसी के साथ शिवपुरी में इलेक्ट्रॉनिक कोच डिस्प्ले एवं स्टेशन के बाहर के शौचालय एवं मूत्रालय , जन सुविधा केंद्र को प्रारंभ करने का आग्रह किया गया है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता धैर्यवर्धन ने पश्चिम मध्य रेलवे के जोन में मक्सी से ग्वालियर तक के बहु उपयोगी रेलवे ट्रैक को सर्वोच्च प्राथमिकता से दोहरीकरण किए जाने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, उन्होंने लोगों की सुविधा को देखते हुए शिवपुरी से पोहरी रोड पर ओवरब्रिज बनाए जाने की भी मांग की है।

धैर्यवर्धन ने भोपाल की कोच फैक्ट्री में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने का अनुरोध किया है ताकि फैक्ट्री को डिब्बों के निर्माण एवं सुधारीकरण के लिए खुद के द्वारा उत्पादित ऑक्सीजन मिल सके और कोरोना जैसी किसी प्राण लेवा घातक बीमारी की महामारी अवधि में प्रदेश की राजधानी भोपाल में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता रहे ।

रेलवे के ज्यादातर अंडर ब्रिज में बरसात के दिनों में पानी भरने के कारण आने जाने वाले लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है इसके निदान के लिए भी इस मीटिंग में चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि देश की सीमा सुरक्षा के लिए बेहद उपयोगी झांसी से करेरा, शिवपुरी, पोहरी ,श्योपुर, सवाई माधोपुर, होकर राजस्थान और मध्य प्रदेश को जोड़ने वाली नई रेलवे लाइन को लेकर भी संसद में चर्चा हुई है । रेलवे विभाग में इस आशय का प्रस्ताव विचाराधीन है। चर्चा है कि इस दृष्टि से एक प्रारंभिक सर्वे भी रेल विभाग के द्वारा इस अंचल में कराया गया था।धैर्यवर्धन इस बैठक में प्रस्तावित करेंगे की प्रक्रियाधीन इस रेलवे ट्रैक को तीव्र गति से स्वीकृत करने के लिए प्रचलित प्रक्रिया को गति प्रदान की जा कर अंजाम तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया जाए ।

G-W2F7VGPV5M