देश विदेश में हिंदी को बढ़ाने के लिए देश के पीएम नरेन्द्र मोदी सबसे बड़े ब्रांड हैं- Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। केंद्रीय विद्यालय आइटीबीपी केंद्र पर हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत हिंदी को बढ़ावा देने में समाचार पत्रों की भूमिका को लेकर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिसमें वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार दूरदर्शन व आकाशवाणी संवाददाता रंजीत गुप्ता मौजूद रहे। इस मौके पर श्री गुप्ता ने कहा कि देश. विदेश में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे बड़े ब्रांड एंबेसडर हैं।

अभी हाल ही में उज्बेकिस्तान में विभिन्न राष्ट्र अध्यक्षों की बैठक के दौरान पीएम मोदी ने हिंदी में अपनी बात कही। इसके अलावा रूस के राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान भी उन्होंने हिंदी में ही उनसे संवाद किया। हिंदी को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी लगातार विभिन्न मंचों पर हिंदी में ही संवाद करते हैं।

इस तरह से अपनी मातृभाषा के प्रति यह सम्मान दिखता है। श्री गुप्ता ने कहा कि सभी बच्चों को अपनी मातृभाषा हिंदी पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहिए। मातृभाषा हिंदी से दूरी नहीं बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्र अच्छी साहित्यिक पुस्तकें, हिन्दी के विभिन्न समाचार पत्रों का लगातार वाचन करें।

इसके अलावा रेडियो पर प्रसारित होने वाले हिंदी के सुबह के समाचारों को जरूर सुने। इससे आने वाले दौर में कंपटीशन एग्जामिनेशन में उन्हें मदद मिलेगी। इसके अलावा वह देश.विदेश की घटनाओं से भी अवगत होंगे। इस मौके पर केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य एसके शर्मा ने भी अपने विचार रखे। प्राचार्य श्री शर्मा ने कहा कि हिंदी को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं।

केंद्रीय विद्यालय में 14 से 28 सितंबर तक हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें विद्यार्थियों के बीच प्रतियोगितायें, विद्यालय कर्मचारियों के बीच प्रतियोगिताएं संगोष्ठी और मुख्य वक्ताओं को आमंत्रित कर हिंदी पर उनके विचार आमंत्रित किए गए।

इस मौके पर विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक एमएम मिश्रा द्वारा हिंदी पखवाड़े के तहत आयोजित कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक और बच्चे मौजूद रहे।
G-W2F7VGPV5M