शिवपुरी में 2 चरणों में होंगे निकाय चुनाव: 6 जुलाई और 13 जुलाई को इन नगर परिषदों में होगा मतदान- Shivpuri News

शिवपुरी। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय के चुनावों को दो चरणों में कराए जाने की आज घोषणा कर दी गई है। जिसमें पहला चरण का मतदान 6 जुलाई को होगा। दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। शिवपुरी नगर पालिका के चुनाव के साथ ही 9 नगर परिषद के चुनाव इन्हीं 2 चरणों में होंगे। बता दें कि हाल ही में हाईकोर्ट के आदेश के बाद नरवर नगर परिषद में चुनाव कराए जा चुके हैं।

जिसके चलते नरवर नगर परिषद के चुनाव को इस श्रेणी से दूर रखा गया है। नगरीय निकाय के चुनावों में महापौर को जनता तय करेगी। वहीं नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के माध्यम से कराया जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार नगरपालिका विधि संशोधन अध्यादेश 2022 अधिसूचित कर चुकी है। खास बात यह है कि शिवपुरी जिले में इस बार रन्नौद,मगरोनी और पोहरी नगर परिषद के चुनाव पहली बार कराए जाएंगे।

पहले चरण में यहां होगा मतदान


1. नगर परिषद बदरवास - वार्डों की संख्या - 15

2. नगर परिषद खनियाधाना - वार्डों की संख्या -15

3. नगर परिषद रन्नौद - वार्डों की संख्या - 15

शिवपुरी में दूसरे चरण में यहां होगा मतदान


1. नगर पालिका परिषद शिवपुरी - वार्डों की संख्या - 39
2. नगर परिषद बैराड़ - वार्डों की संख्या -15
3. नगर परिषद कोलारस - वार्डों की संख्या - 15
4. नगर परिषद करैरा - वार्डो की संख्या - 15
5. नगर परिषद पिछोर - वार्डों की संख्या 15
6. नगर परिषद पोहरी - वार्डों की संख्या - 15
7. नगर परिषद मगरोनी - वार्डों की संख्या - 15


इस बार के नगर निकाय के चुनावों में ऑनलाइन नामांकन भी किया जा सकता है। नामांकन प्राप्त करने की आखिरी तारीख 18 जून तय की गई है। वही नामांकन पत्रों की जांच 20 जून तक होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून घोषित की गई है।

इसके साथ ही 22 जून को ही चुनाव चिन्हों का आवंटन भी कर दिया जाएगा। 6 जुलाई (प्रथम चरण) और 13 जुलाई द्वितीय चरण) का मतदान कराया जाएगा। वहीं प्रथम चरण की मतगणना और निर्वाचन का परिणाम 17 जुलाई को घोषित किया जाएगा तो वहीं द्वितीय चरण की मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 18 जुलाई को की जाएगी।