Shivpuri News- अमर शहीद तात्या टोपे के बलिदान के कारण ही हम खुली हवा में ले रहे है सांस: प्रो दिग्विजय सिंह

शिवपुरी। गुरिल्ला युद्ध में प्रवीण ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ बिगुल फूंकने वाले अमर शहीद तात्या टोपे को शिवपुरी की पुण्य धरा पर फांसी दी गई। तात्या टोपे और ऐसे ही अनेक ज्ञात-अज्ञात शहीदों के बलिदान के कारण ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उक्त उदगार तात्या टोपे शहीद दिवस पर आयोजित समारोह में मुख्य वक्ता प्रो. दिग्विजय सिंह सिकरवार ने व्यक्त किए।

इस अवसर पर पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष पूर्व विधायक प्रहलाद भारती, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, एसपी राजेश सिंह चंदेल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। लेकिन दुख की बात यह रही कि तात्या टोपे बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने बहुत कम लोग उनकी प्रतिमा स्थल पर पहुंचे थे। कार्यक्रम से पूर्व अमर शहीद तात्या टोपे की बलिदान स्थली पर पहुंचकर मौजूद अतिथियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान अतिथियों ने जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। दो दिवसीय इस कार्यक्रम में शाम को देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति भोपाल से आईं सुश्री सुहासिनी जोशी एवं उनकी टीम देगी। वहीं मंगलवार 19 अप्रैल को आजादी के तराने कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मोहम्मद रहीमुद्दीन एवं उनकी टीम प्रस्तुति देगी।

कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह 9 बजे अमर शहीद तात्या टोपे के बलिदान स्थली पर प्रारंभ हुआ। इस दौरान कलेक्टर और एसपी के साथ जनप्रतिनिधि और शहर के गणमान्य नागरिक पहुंचे। जिन्होंने तात्या टोपे बलिदान स्थली पर मौजूद प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान ध्वाजा रोहण भी किया गया और शहीद तात्या टोपे को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और राष्ट्रगान गाया।

कार्यक्रम संस्कृति विभाग, स्वराज संस्थान संचालनालय एवं जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया। इस दौरान आईटीबीपी द्वारा लगाई गई हथियारों की प्रदर्शनी भी बच्चों और अतिथियों ने देखी। कार्यक्रम का समापन सुबह 10 बजे राष्ट्रगान के साथ हुआ। रात्रि 7 बजे स्वराज संस्थान भोपाल द्वारा निर्धारित कार्यक्रम में भोपाल की सुश्री सुहासिनी जोशी एवं उनके दल द्वारा देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। जिसे सुनने की अपील भी मंच से प्रशासनिक अधिकारियों ने की।