दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए शिविर: पात्रो को दिए जाएंगे सहायक उपकरण, लीजिए लाभ - Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
विभिन्न प्रकार की दिव्यांगता से ग्रसित दिव्यांग व्यक्तियों एवं वरिष्ठ नागरिकों को भारत सरकार की एडिप अथवा वयोश्री योजना अंतर्गत सहायक उपकरण प्रदाय करने हेतु विशेष परीक्षण शिविर जिले की जनपद पंचायतों में 17 फरवरी से 24 फरवरी तक आयोजित किए जाएगें। जनपद प्रांगण पिछोर में 18 फरवरी को विशेष परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिक शिविर का लाभ ले सकते हैं।

सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के उप संचालक महेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि समस्त जनपद पंचायतों के दिव्यांगजन एवं वरिष्ठजन निर्धारित तिथियों में उपस्थित होकर इन शिविरों का लाभ लें। विशेष परीक्षण शिविर में जनपद पंचायत एवं नगर परिषद पिछोर के लिए 18 फरवरी को जनपद प्रांगण पिछोर में शिविर का आयोजन होगा।

इसी क्रम में करैरा 19 फरवरी, नरवर 20 फरवरी, बदरवास 21 फरवरी, कोलारस 22 फरवरी तथा जनपद पंचायत शिवपुरी एवं नगर पालिका शिवपुरी के लिए 24 फरवरी को गांधी पार्क स्थित मानस भवन में शिविर आयोजित किए जाएगें।

क्या हैं एडिप अथवा वयोश्री योजना

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अधीन कार्यरत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) द्वारा दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण की सहायता के लिये एडिप योजना 1983 और बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था से संबंधित किसी भी प्रकार की दिव्यांगता अथवा शारीरिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिकों को नित्य जीवन सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय वयोश्री योजना-2016 संचालित की जा रही है। इन योजनाओं के अंतर्गत उपयुक्त सहायक उपकरण नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाते हैं
G-W2F7VGPV5M