स्वर्णकार कल्याण जागृति रथ यात्रा: कोरोना के चलते शिवपुरी में स्थगित, कोरोना के बाद शिवपुरी से ही होगी शुरू - Shivpuri City News

शिवपुरी। बीते 5 दिसंबर को मां मैहर बाली से प्रारंभ हुई स्वर्णकार कल्याण जागृति रथ यात्रा का आज समाज के लोगों ने विधिवत समापन शिवपुरी में कर दिया है। इस रथ यात्रा को शिवपुरी में विराम देने के पीछे की बजय रथ यात्रा के प्रदेश संयोजक देवदत्त सोनी और जिलाअध्यक्ष मनीष सोनी ने बताते हुए कहा है कि कोरोना के नए बेरिएंट के चलते इस यात्रा को हमें रोकना पढ रहा है। इस यात्रा को लेकर एसडीएम से अनुमति चाही गई थी। परंतु कोरोना का हबाला देते हुए प्रशासन ने अनुमति नहीं दी।

इसी के चलते इस यात्रा को अब शिवपुरी में ही स्थिगित कर दिया है। अब कोरोना खत्म होते ही इस यात्रा को पुन: शिवपुरी से ही प्रारंभ किया जाएगा। समाज के प्रदेश अध्यक्ष राजेश वर्मा सोनी ने बताया है कि इस यात्रा के जरिए हम समाज के लिए प्रशासन की और से स्वर्णकला वोर्ड की स्थापना की मांग कर रहे है। 

हॉल मार्क प्रणाली में सुधार किया जाए। राजनीति में समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। भादवि की धारा 411 412 में सुधार किया जाए एवं प्रत्येक जिले में संबंधित दुकान में जाने से पूर्व समिति से संपर्क किया जाए। साथ ही स्वर्णकार कारीगरी को हस्त्शिल्प का दर्जा दिया जाए। प्रत्येक जिले में स्वर्णकार भवन हेतु जमीन दी जाएग। इसके साथ ही मख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में स्वर्णकारों को प्राथमिकता दी जाए। पिछडावर्ग आयोग और निगम में स्वर्णकारों को प्राथमिकता की मांग को लेकर यह रथ यात्रा निकाली जा रही है।