शिमला सी शिवपुरी: कोहरा से बदला मौसम का मिजाज, कई गांवों में ओलावृष्टि की खबर- Shivpuri News

शिवपुरी। कल से मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। आसमान में कल से बादलों के साथ रात्रि में तेज बारिश के चलते पारा एकदम से धडाम से जा गिरा। जिससे शहर में ठंड का प्रकोप बढता चला गया। अचानक हुए इस बदलाब से मौसम सुहाना हो गया है। सुहाने मौसम के बीच शिवपुरी शहर शिमला से नजर आ रहा है। चारों और कोहरा है और इस कोहरे के बीच लोग अपने अपने काम पर निकले है।

शिवपुरी शहर के तापमान की बात करे तो यहां बारिश के बीच तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हुई है। परंतु बारिश जारी होने से सर्दी का अहसास बढ गया है। आज रात्रि का तापमान महज 11 डिग्री तक पहुंचा है। परंतु इस सर्दी के मौसम में इससे पहले तापमान न्यूनतम 2 डिग्री तक पहुंच गया था। अब ऐसा अनुमान है कि इस बारिश के थमते ही यह पारा एक दम से नीचे गिरेगा और अपने न्यूनतम स्तर तक पहुंचेगा।

आज बेमौसम हुई इस बारिश के बीच शिवपुरी जिले के कई गांवों में ओलाबृष्ठि की भी सूचना है। हांलाकि यह ओले महज कुछ मिनिट तक गिरे है। जिससे फसलों में ज्यादा नुकसान नहीं हो सका है। परंतु इस बारिश के चलते बढने बाली ठंड से टमाटर की फसल चौपट होने के आसार है। बताया जा रहा है कि यह ओला कोलारस के ग्रामीण इलाकों में सहित शिवपुरी से सटे गढी बरौद में गिरे है।

कृषि अधिकारी यू एस तोमर ने बताया है कि ओले से गेंहू की फसल में ज्यादा नुकसान नहीं होगा। उसके पीछे का कारण यह है कि अभी गेंहू की फसल ज्यादा बडी नहीं हुई है। साथ ही जिस खेत में हल्की सी बडी हुई फसल गिर गई है वह बारिश के बाद धूप खिलते ही फिर से खडी हो जाएगी। इसके साथ ही सरसों की फसल पर भी इस ओलाबृष्ठि का ज्यादा कोई प्रभाब नहीं होगा। परंतु अगर फसल में कीट दिखे तो उसमें दबाईयां जरूर डाल दे। जिससे यह कीट फसल को नुकसान नहीं पहुंचा सके।

इस मौसम में बदलाब के बीच जिले में कोरोना भी पैर पसार रहा है। जिसके चलते लोगों के मन में खांसी जुखाम जो इस मौसम में अक्सर होता है वह होने पर कोविड का डर भी सता रहा है। लोग इस मौसम से अलाब का सहारा ले रहे है।