कैसे समझे कि यह टच गुड टच है या बेड टच, न्यायाधीश महोदय ने किशोरियों को समझाइए गुर- Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी विनोद कुमार के मार्गदर्शन में एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी श्रीमति अर्चना सिंह के मुख्य आतिथ्य में वन स्टॉप सेंटर, शिवपुरी में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।

जिला प्राधिकरण के सचिव श्रीमति अर्चना सिंह ने शिविर में उपस्थित महिलाओं को विधिक सेवा संस्थाओं के द्वारा प्रदान की जाने वाली निःशुल्क कानूनी सेवाओं के संबंध में बताते हुए महिलाओं के कानूनी अधिकारों, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण, भरण-पोषण, दहेज प्रतिषेध, बाल विवाह, उत्तराधिकार कानून, माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण, हिन्दू विवाह अधिनियम इसके साथ ही बालिकाओं को गुड टच बैड टच की जानकारी भी प्रदान की गई।

साथ ही बालिकाओं को यह जानकारी प्रदान की गई की वह अच्छे संस्कार और ज्ञान ग्रहण करें तथा आने वाले समय में समाज के उत्थान में सहयोग करें, वर्तमान समय में महिलाओं की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए अपने अधिकारों की जानकारी होने के साथ-साथ कानून की जानकारी होना भी आवश्यक बताया। उन्होंंने वहां उपस्थिति किशोरीयों को बताया कि आपके साथ अपना परिवारजन,रिश्तेदार पडौसी आपको जो टच कर रहा है वह टच गुड टच है अथवा बेड टच यह आप कैसे समझे।

साथ ही उपस्थित लोगों को बेटा-बेटी में भेद न कर दोनों को समान शिक्षा एवं विकास के अवसर उपलब्ध कराने, साथ ही कन्या भ्रूण हत्या के संबंध में चिंता व्यक्त करते हुए प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण के संबंध में सरल भाषा में जानकारी दी।

कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्रीमती अर्चना सिंह, जेएमएफसी शिवपुरी कु.नेहा सावनेर, डीपीओ देवेंद्र सुंदरियाल, बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा, परियोजना अधिकारी श्रीमती नीलम पटेरिया सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं।
G-W2F7VGPV5M