सावधान शिवपुरी: पहले डोज के बाद अपने आपको सुरक्षित समझ रहे है, अपनी जान जोखिम में डाल रहे है - Shivpuri News

शिवपुरी। खबर जिले के स्वास्थ्य विभाग से जुडी है। जिले में कलेक्टर और एसपी की जागरूकता के चलते बैक्सीनेशन में शिवपुरी जिला नित नए आयाम गढ रहा है। हालात यह है कि शिवपुरी जिला प्रथम डॉज में तो सबसे आगे है। परंतु पहला डोज लगबाने के बाद अपने आप को सुरक्षित मान रहे शिवपुरी के लोगों पर से खतरा टला नही है। परंतु उसके बाद भी लोग दूसरा डोज लगवाने में हिचकिचा रहे है। और लगातार दूसरे डोज में पिछड रहे है। आज जो महिला कोरोना पॉजीटिव आई है वह एक डोज तो ले चुकी है। परंतु अभी महिला को दूसरा डोज नहीं लग सका है।

वैक्सीनेशन की जागरूकता को लेकर शिवपुरी एसपी और कलेक्टर आॅटो में सबार होकर गली मोहल्लों में एनाउसंमेंट के जरिए लोगों को जागरूक कर चुके है। परंतु उसके बाद भी लोग दूसरा डोज लगावाने के लिए तैयार नहीं है।

देखे विकासखंड बार आंकडा प्रतिशत में

बदरवास 63 63
करैरा 66 66
खनियांधाना 101 45
कोलारस 68 62
नरवर 61 55
पिछोर 55 55
पोहरी 79 44
सतनवाड़ा 74 74

जिले में 11 में से 10 नगरीय क्षेत्रों में वैक्सीनेशन कम्पलीट

अगर जिले में नगरीय क्षेत्रों की बात करें तो शिवपुरी, बदरवास, करैरा, नरवर, पोहरी, बैराड़, कोलारस,पिछोर, खनियांधाना के कुल 11 नगरीय क्षेत्र हैं, जिनमें से 10 नगरीय क्षेत्रों में वैक्सीनेशन का काम पूरा हो चुका है।

80 फीसदी लोग नहीं पहुंचे दूसरा डोज लगवाने

अगर बात दूसरे डोज की करें, तो पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज लगवाने अब तक सिर्फ 19.3 फीसदी लोग ही पहुंचे हैं। 80 फीसदी से अधिक लोग दूसरा डोज लगवाने के लिए वैक्सीनेशन कैंप तक नहीं पहुंच रहे हैं।

अब तक हुआ कुल वैक्सीनेशन 12,78,139
पहला डोज लगवाने वाले लोग 10,39,587
दूसरा डोज लगवाने वाले लोग 2,38,552

इनका कहना है
पहला डोज लगवाने के लिए तो लोग बेझिझक सामने आ रहे हैं, लेकिन दूसरा डोज लगवाने में लापरवाही बरती जा रही है। अब हम अपना पूरा फोकस दूसरे डोज के वैक्सीनेशन पर लगाएंगे, क्योंकि पहले डोज का वैक्सीनेशन लगभग पूरा हो चुका है।
डॉ. संजय ऋषिश्वर,जिला टीकाकरण अधिकारी शिवपुरी।