सांसद का तयशुदा कार्यक्रम फिर भी ताला नहीं खुला तात्या टोपे पार्क का,15 मिनिट के इंतजार के बाद लौटे सासंद - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी-गुना से भाजपा के सांसद डॉ केपी सिंह यादव रविवार को शिवपुरी दौरे पर आए और तात्याटोपे स्मारक पर पुष्प अर्पित किए। संग्रहालय कहां और कैसा बनना है, इसके लिए तात्याटोपे पार्क के अंदर जाने लगे। गेट पर बाहर से ताला जड़ा था।

साथ में मौजूद कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह व एसपी राजेश सिंह ने मौके पर खड़े अधीनस्थ अधिकारियों से पूछा कि चाबी कहां है, लेकिन किसी ने कोई जवाब नहीं दिया। हालात यह रहे कि सांसद 15 मिनट बाहर खड़े रहे और इस दौरान औपचारिक बातचीत करके रेलवे स्टेशन चले गए।

शिवपुरी दौरे में तात्याटोपे समाधि स्थल पर सांसद का कार्यक्रम पहले से निर्धारित था, फिर भी गेट पर लगे ताले की चाबी लेकर कोई नहीं आया। चाबी किसके पास है और क्यों नहीं लाए, इसे लेकर अधिकारी भी पूछताछ नहीं कर रहे। हालांकि सांसद ने भी चाबी वाली बात को तूल नहीं दिया।

बता दें कि भारत सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग ने तात्याटोपे समाधि स्थल को राष्ट्रीय स्मारक के रूप में विकसित करने का फैसला किया है। इसका प्रस्ताव सांसद यादव की तरफ से भारत सरकार को भेजा गया था।

अशोकनगर जिले में आने वाले प्राचीन क्षेत्र करीला की तर्ज पर अब शिवपुरी के तात्या टोपे स्मारक को विकसित करने की योजना बनाई है। इसके लिए भोपाल से दो ड्राइंग अफसर क्षेत्रीय सांसद यादव के साथ शिवपुरी आए और उन्होंने इसकी पूरी कार्ययोजना बताई। अगली बैठक में किस -किस जगह तात्या से जुड़ी कौन-कौन सी विरासत को कैसे स्थापित किया जाए इसकी रूपरेखा बताई जाएगी।

विश्व स्तर का स्मारक बनेगा, ताकि दुनिया भर से लोग देखने आएं

सांसद ने कहा कि शिवपुरी की पहचान तात्या टोपे से है और यहां विश्व स्तर का स्मारक बनना चाहिए। ताकि देश ही नहीं दूरियां भर के लोग उसे देखने आएं और जान सकें कि शिवपुरी में उनकी क्या विरासत है। इससे शिवपुरी को भी विश्व स्तर पर पहचान मिलेगी। एसडीएम अरविंद वाजपेयी ने बताया कि 3 बीघा में इसका क्षेत्रफल है और एक तरफ की बाउंड्री राजेश्वरी मंदिर से लगी है, दूसरी तरफ की बाउंड्री महल से लगी है।

भोपाल से आए दो ड्राइंग स्पेशलिस्ट ने मौका मुआयना कर अगली बैठक में इसकी पूरी कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने को कहा। सांसद तात्या टोपे स्थल से सीधे रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम, सांसद प्रतिनिधि हेमंत ओझा आदि मौजूद रहे। सांसद ने कार्य देखे कहा कि अब कोई टूटफूट नहीं होनी चााहिए, बेहतर काम करिए। स्टेशन प्रबंधक ने मडीखेड़ा लाइन से कनेक्शन की मांग रखी। सांसद ने मांग लिखकर देने को कहा है