खबर का असर: जप्त ट्रैक्टर से जुताई कर रहे रेंजर महेश शर्मा हटाए गए / Shivpuri news

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर जिले के बदरवास वन क्षेत्र के बदरवास वन रेंज से आ रही है। जहां बीते लंबे समय विबादों में रहे रेंजर महेश शर्मा की गुण्डागर्दी सार्वजनिक होने के बाद डिप्टी रेंजर महेश शर्मा को आज सीसीएफ ने उन्हें कोलारस रेंजर के पद से हटा दिया है।

इस मामले को मात्र भोपाल समाचार डिजीटल मिडिया समूह ने यह खबर अपने चैनल भोपाल समाचार पर प्रमुखता से चलाई थी। इस खबर के प्रकाशन के बाद विभाग की छबि खराब हो रही थी। इस मामले में भोपाल समाचार ने मौके पर फोरेस्ट कर्मीयों द्धारा बंदूक लहराने के फुटेज भी दिखाए थे। इस मामले के प्रकाश में आने के बाद आज सीसीएफ ने उन्हें हटाकर बदरवास वन रेंज का चार्ज कोलारस रेंजर को सौंपा है।

विभाग द्धारा जब्त टैक्टर से कर रहे थे जुताई हा रहा था घोटाला

सिंघारपुर गांव के निवासी रमुआ धाकड पुत्र बैजू धाकड का स्वराज कंपनी का टैक्टर 14 मई 2020 को वन भूमि की जुताई के आरोप में फोरेस्ट की टीम ने जप्त कर अपने पास रख लिया था। इस ट्रेक्टर की विधिवत जप्ती कर रखा गया था। परंतु फोरेस्ट के कर्मचारी पौधारोपण को लेकर तैयार हो रही जमींन की जुताई करने थाने में जप्त रखे टैक्टर को लेकर अपने साथ जंगल में जा पहुंचे। इस मामले की सूचना रमुआ को भी मिल गई। वह मौके पर जा पहुंचा। जहां उसने इस ट्रेक्टर को चलाने को लेकर आपत्ति जताई तो वहां पदस्थ फोरेस्ट के कर्मचारीयों ने बंदूक तान दी।

यह पूरा मामला भोपाल समाचार के कैमरे में कैद हो गया है मामला बढ़ता देख वन विभाग के हाथ पैर फूल गये ,तथा आनन फानन में वन विभाग को कैमरे के सामने से भागना पड़ा। इस मामले में सबसे अहम बात यह है कि जिम्मेदार फोरेस्ट के रैंजर अपने अधीनस्थों को बचाने सरेआम झूठ बोलते नजर आए। उनका कहना है कि वह ट्रेक्टर को सिप्ट कर रहे थे। जिसपर से सबाल खडा होता है कि आखिर थाने में जप्त ट्रेक्टर को जंगल में कहा सिप्ट किया जा रहा था।

अगर इस खबर को सरकारी नजर से देखे तो फॉरेस्टकर्मियो की गुण्डागर्दी के अतिरिक्त एक घोटाला भी स्पष्ट सामने आया था। यह ट्रेक्टर से बदरवास रेंज नर्सरी की तैयारी कर रहा था और जमीन को जोत रहा था। सरकारी भाषा में इसे हलीकरण कहते हैं इसके लिए विधिवत सरकारी फंड जारी होता हैं। जब जमीन की जुताई हो रही थी तो बिल भी बनते,अब सवाल खडा हो रहा है कि जब्त ट्रेक्टर जुताई कर रहा हैं तो पैसा किसके खाते में जाता। आप समझ गए होंगें पैसा रेंजर की जेब में जाता इस कारण ही जब्त ट्रेक्टर से जुताई की जा रही थी।

वही गुण्डागर्दी की एक ओर मामला आया सामने

लेवर को भुगतान के लिए पैसे मांगने पहुंचे ठेकेदार श्रीपत बघेल पुत्र नारायण निवासी ग्राम खरई के साथ बदरवास रेंजर महेश शर्मा ने गाली गलौज कर थप्पड़ जड़ दिए। बुधवार की देर शाम हुए इस घटनाक्रम में बदरवास थाना पुलिस ने ठेकेदार की फरियाद पर रेंजर के खिलाफ अदमचेक काटकर मामला जांच में ले लिया है।

विभागीय सूत्रो का कहना हैं कि अभी तो इन रेंजर साहब को हटाया हैं। इन पर कई मामले में जांच शुरू करने की तैयारी चल रही हैंं कभी भी इनको सस्पैंड किया जा सकता हैं।  

इनका कहना है

इनकी कई शिकायतें सामने आई थी। कल भी एक जप्तशुदा ट्रेक्टर के उपयोग का मामला भी सामने आया था। उसके बाद महेश शर्मा को वहां से हटा दिया है। अब उनकी जगह कोलारस रेंजर को चार्ज सौंपा गया है।
वाय के सिंह,सीसीएफ शिवपुरी।
G-W2F7VGPV5M