ग्रामीण बैंक के अस्थि कलश बैंक लॉकर का लोकार्पण विधायक रघुवंशी ने किया / Shivpuri News

शिवपुरी। ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति  द्वारा शिवपुरी के बस स्टैंड पर अस्थि कलश बैंक लॉकर बनवाया गया है। इसमें हरिद्वार, इलाहाबाद, सौरोंजी से पहले लोग अपने परिवार के दिवंगत लोगों की अस्थि रख सकेंगे। इस अस्थि कलश बैंक लॉकर का लोकार्पण शनिवार को कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी और युवा समाज सेवी साक्षी त्रिपाठी ने किया। पोहरी रोड स्थित नए बस स्टैंड पर इस अस्थि कलश बैंक लॉकर को ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति  द्वारा बनवाया गया है।

यहां पर निशुल्क लॉकर में अस्थियां रखीं जा सकेंगी। वैसे शिवपुरी के मुक्तिधाम पर भी अस्थि कलश बैंक लॉकर हैं। यहां पर लॉक डाउन के दौरान  बड़ी संख्या में कई अस्थियां अभी रखीं हुईं हैं क्यों इस समय लॉक डाउन के कारण दूसरे शहरों में जाने की अनुमति नहीं है। इस बीच अस्थियां ज्यादा हो गई हैं और इसे रखने की जगह लॉकर कम हैं। पिछले दिनों निराश्रितों के लिए काम करने वाली संस्था मंगलम ने भी एक अस्थि कलश बैंक मुक्तिधाम पर रखवाया था।

इसी प्रकार अब ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति ने भी नए बस स्टैंड पर अस्थि कलश बैंक लॉकर बनवाया है। इस अस्थि कलश बैंक लॉकर के लोकार्पण मौके पर कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने कहा कि यह संस्था समाजसेवा के क्षेत्र में कई वर्षों से जनता की सेवा कर रही है और यह एक और जनता की सेवा का कार्य यहां पर प्रारंभ किया गया है।

इस मौके पर लोकार्पण कार्यक्रम में युवा समाजसेवी साक्षी त्रिपाठी ने भी अपने विचार रखे। ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति के एसकेएस चौहान ने बताया कि शिवपुरी में अभी अंतिम संस्कार के उपरांत अस्थियों का संचय किया जाता है। उन्होंने गंगा जी पर सोरों, हरिद्वार अथवा इलाहाबाद ले जाया जाता है। अस्थि संचय एवं गंगा जी जाने के समय के बीच अस्थियां घर के नजदीक कहीं पेड़ पर टांग कर रखने की परंपरा रही है।

इसे देखते हुए मुक्तिधाम पर मानवता द्वारा लॉकर सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान में देखने में आ रहा है कि जिस दिन गंगाजी जाना होता है तब अस्थियां मुक्तिधाम से उठाकर लानी होती है जो कि शहर से दूर होने के कारण काफी असुविधा होती है। साथ ही मनियर व फतेहपुर के मुक्तिधाम के लोगों को लॉकर की सुविधा नही थी।

इसलिए अब नए बस स्टैंड के पास ही इन अस्थियों को रखने की सुविधा होने से लोगों को अपने परिवार के दिवंगतों की अस्थियां रखने व उन्हें सिराने के लिए परेशानी नहीं होगी। इस बैंक लॉकर के लोकार्पण मौके पर ग्रामीण बैंक समाज सेवा समिति नीरज अग्रवाल, कपिल गुप्ता, अनिल त्रिपाठी, सीपी गोयल, अजय त्रिपाठी, शैलेन्द्र चौहान, अजय बसंल, राजाराम चौरसिया, हरीशंकर कोरी, गोपाल रजक, भगवान सिंह रावत, राजबर्धन सिह, प्रेस क्लब अध्यक्ष रंजीत गुप्ता, वरिष्ठ पत्रकार अशोक कोचेटा सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।