लॉकडाउन 03: नंबरिंग में खुला बाजार, उठने लगे विरोध के स्वर, 45 दिन की तपस्या पर की लग नही जाए ग्रहण

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी कोरोना क्लीन है। पिछले 1 माह से अधिक समय से बना हुआ है। इस कारण हम ग्रीन जोन में आ गए। लॉकडाउन 03 में शिवपुरी में आज राहतो का पिटारा आज खुल गया। नंबरिंग में आज बाजार खुला लेकिन आज की स्थिती को देखते हुए लिखा जा सकता हैं कि कहीं 45 दिन की हमारी तपस्या पर ग्रहण नही लग जाए। पढिए शिवपुरी समाचार की ग्राउंड रिर्पोट: 

आज सुबह 7 बजे से शहर में नपा कर्मचारियो की टीम ने दुकानों पर नंबरिंग करना शुरू कर दिया। दो चरणों में बाजार खोला गया। एक दुकान पर सुबह 9 से 2 बजे तक बैनर लगाया गया वही दूसरी दुकान पर 2 बजे से 7 बजे तक का बैनर लगाया गया।

सभी दुकानदार चाहते थे कि सुबह का समय उन्है मिला, लेकिन ऐसा नही हो सका। आज से बाजार खुल गए हैं। दुकानदारों के लिए नियम भी निर्धारित किए गए है कि दुकानदार को एक रजिष्टर पर ग्राहकों की जानकारी रखनी होगी। एक समय पर 5 से ज्याद ग्राहक ना हो।

बाजार खुलते ही सडक़ों पर उमड़ी भीड़ ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। वहीं प्रशासन के इस निर्णय का विरोध भी होना शुरू हो गया है। बाजारों में भीड़ बढऩे के कारण न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो पा रहा है और न ही लोग भीड़ लगाने से बाज आ रहे हैं।

बैनर लटके रहे दुकानें पूरे दिन खुलीं

बाजार खुलते ही सोशल नामक शब्द को तो आप भूल जाए तो बेहतर होगा, राहतों के नाम पर बाजार खुलते ही दुकानदारों ने फायदा उठाना शुरू कर दिया। कई दुकानदारों ने अपना समय की पार्टनरी कर ली। दोनो ने मिलकर सुबह से शाम तक दुकाने खोली। यह कलेक्टर का बनाया निमय टूट गया।

सदर बाजार में घुसने लगे वाहन, व्यापारी अपने वचन से पलट गए

कलेक्टर अनुग्रह पी, एसपी राजेश सिंह चंदेल सहित तमाम अधिकारियो ने लॉकडाउन 03 की राहते देने से पूर्व बाजारों का अवलोकन किया था। इसमें सदर बाजार को गली में मानकर इसमे वन टू थ्री का फार्मुला लगा रही थी। इसके तहत 1 दुकाने हफ्ते में सिर्फ 2 दिन खुलनी थी लेकिन व्यापारियो ने निवेदन किया इस बाजार में वाहन नही आने देंगें, लेकिन ऐसा नही हुआ दोपहर बाद बाजार में वाहनो का प्रवेश होने लगा।

एडीएम बालौदिया ने किया दुकानों का निरीक्षण


बाजार खुलने के बाद एडीएम आरएस बालौदिया बाजार में पहुंचे। जहां उन्होंने दुकानों का निरीक्षण किया और दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग सहित लॉकडाउन के सभी नियमों को पालन करने और ग्राहकों को पालन कराने का निर्देश दिया। इस दौरान एडीएम श्री बालौदिया ने दुकानदारों से चर्चा भी की।

1 से लेकर 799 ही ऑटो चलेंगे, बैठानी होंगी दो सवारी

आज से शहर में ऑटो का संचालन भी शुरू हो गया है। लेकिन प्रशासन ने ऑटो परिचालन के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं। एक दिन में 1 से लेकर 799 ऑटो ही चलाए जांएगे। जिन्हें नम्बर जारी कर दिए गए हैं। इस दौरान ऑटो चालक को बर्दी में रहना होगा और चालक सहित ऑटो में तीन लोग मौजूद रहे सकेंगे, जिन्हें मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य है साथ ही ऑटो में सेनिटाईजर होना जरूरी है।  

बसों का नहीं हुआ संचालन

प्रशासन ने बसों का संचालन जिले के अंदर करने और 50 प्रतिशत सवारी बैठाने का आदेश जारी किया है। लेकिन बस संचालकों ने इस आदेश को न मानने का निर्णय लेकर बसों का संचालन शुरू न करने की बात कही है। बस संचालकों का कहना है कि उन्हें जिले में ही बस चलाने के लिए कहा गया है।

ऐसी स्थिति में उन्हें टे्रफिक नहीं मिलेगा, न ही सवारी। साथ ही 50 प्रतिशत सवारी लेकर बस चलाने उनके लिए घाटे का सौदा है। इससे अच्छा तो वह बस न ही चलाएं तो ही ठीक है। बस संचालकों का कहना है कि वह सवारी से किराया भी बढ़ाकर नहीं ले सकते हैं। क्योंकि सवारियां जो किराया निर्धारित है उसे देने में ही आनाकानी करती हैं तो वह बढ़ा हुआ किराया दे ही नहीं पाएंगी।
G-W2F7VGPV5M