मंडी प्रशासन की अघोषित पार्टनरी में चल रहे फड, लाखो का TAX चोरी होने का अनुमान

Bhopal Samachar

शिवपुरी। नए प्रांगण में खरीदी शुरू होने के बाद भी कृषि उपज मंडी में व्यवस्थाएं नहीं सुधर रहीं। बिना लाइसेंस बाहर खरीदी चालू रहने से मंडी टैक्स की चोरी जारी है। नए प्रांगण में शुक्रवार को पहले दिन खरीदी चालू हुई थी और व्यापारियों की मांग पर सचिव अनिरुद्ध सिंह तोमर ने वादा किया था कि आज शाम से ही कार्रवाई करके बाहर चल रही खरीदी बंद करा देंगे।

लेकिन शनिवार को मंडी की तरफ से कोई भी फड़ों पर खरीदी बंद कराने नहीं पहुंचा। दूसरे दिन भी फड़ों पर ट्रॉलियों से गेहूं तुलता मिला। यानी पहले की तरह ही फड़ों पर पहले की तरह ही खरीदी जारी है।

पोहरी-शिवपुरी रोड पर रेलवे फाटक से लेकर सिंहनिवास गांव तक जगह-जगह दुकानें खोलकर फड़ वाले बिना लाइसेंस के किसानों से सीधी खरीदी करते मिले। सिंहनिवास के पास एक फड़ संचालक ने कहा बिना लाइसेंस खरीद के एवज में मंडी कर्मचारी हमसे 5 रुपए पति बोरी ले जाते हैं। दिन भर में अनुमानित 4 हजार बोरी खरीदी हो रही है।

लिहाजा मंडी वालों की जेब में वेतन के अलावा भी हर दिन मोटी रकम पहुंच रही है। यही वजह है कि मंडी अधिकारी और कर्मचारी जानबूझकर फड़ों को बंद कराना नहीं चाहते। यही नहीं इस अवैध खरीद-फरोख्त में व्यापारियों ने चार बड़े व्यापारियों के नाम बताए हैं, जो उनका अवैध माल खरीद रहे हैं। बता दें कि सरकार द्वारा गेहूं का समर्थन मूल्य 1925 रुपए है। लेकिन फड़ वाले 1650 रुपए में खरीद रहे हैं। किसानों को चना भी कम दाम में बेचना पड़ रहा है।

सौदा पत्रक तो दूर फड़ वालों पर लाइसेंस तक नहीं, नतीजा : किसान ठगे जा रहे : कोरोना संक्रमण के चलते सरकार ने सौदा पत्रक के जरिए व्यापारियों को खरीदी की छूट दी है। लेकिन पोहरी रोड और खोरघार रोड़ पर अनाज का फड़ संचालित करने वालों पर सौदा पत्रक तो दूर, किसी पर मंडी का लाइसेंस तक नहीं है। सौदा पत्रक में सिर्फ व्यापारिक लाइसेंस ही खरीदी की अनुमति है। यही वजह है कि मनमाने दामों में उपज खरीदी जा रही है, जिससे किसान ठगे जा रहे हैं।

हम कार्रवाई करेंगे
व्यापारी सिर्फ सौदा पत्रक के आधार पर ही किसानों की उपज खरीद सकते हैं। यदि बिना लाइसेंस खरीदी हो रही है तो इस मामले की हम जांच कराएंगे। मंडी वाले कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे हैं, जांच कराकर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।-
आरएस बालोदिया, अपर कलेक्टर

इसे जरूर दिखवाएंगे
पिपरसमां के पास नए मंडी प्रांगण में किसानों की उपज की खरीद शुरू करा दी है। कोरोना संक्रमण के कारण सिर्फ सौदा पत्रक से खरीद करने की व्यापारियों को अनुमति है। बिना लाइसेंस मंडी से बाहर यदि खरीद चल रही है तो हम इस मामले को जरूर दिखवाएंगे।
अनुग्रहा पी.,कलेक्टर शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M