बस 5 दिन का और संघर्ष:आरेंज से ग्रीन जोन में होगा हमारा शिवपुरी, हट सकती हैं कुछ पाबंदिया

Bhopal Samachar
शिवपुरी। वर्तमान समय में कोरोना मुक्त हैं हमारा शिवपुरी,कोरोना वायरस दुनिया में तबाही मचा रखा है अगर भारत की बात की जाए तो भारत सरकार ने कोरोनावायरस से बचने के लिए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है इससे पहले 21 दिन के लिए लॉकडाउन रखा गया था क्योंकि लॉकडाउन से काफी फायदा देखने को मिला है।

साथ ही इस संक्रमण से बचने के लिए देश के 3 ज़ोन में बाटा गया है जिससे कोरोनावायरस के खतरों को मापा जाएगा। हमारा जिस जिले में 10 से अधिक मरीज हैं,या मिले हैं उसे रेड जॉन में रखा गया हैं। 10 कम वाले जिलो को आंरेज जॉन में चिन्हित किया गया हैं। शिवपुरी में 2 मरीज कोरोना पॉजीटिव मिलने के कारण हमारा शिवपुरी आरेंज जॉन की श्रेणी में आ गया। आंरेज जॉन से ग्रीन जॉन में कनवर्ड होने के लिए शिवपुरी को 5 दिन और कोरोना से जंग लडनी होगी,जिल में पिछले 23 दिन से कोई भी पॉजीटिव केस नही आया हैं।

यह रही शिवपुरी की कोरोना की संघर्ष की कहानी
18 मार्च को अप्रैल को दुबई से लौटे युवक की 24 मार्च को कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई। दो दिन बाद ही हैदराबाद से ट्रेन से लौटे खनियाधाना के युवक की 26 मार्च को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इससे पूरे जिले में सनसनी फैल गई।

लेकिन दीपक की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई और तीसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आने पर घर भेज दिया। दूसरे पॉजीटिव मरीज समीर की तीसरी व चौथी रिपोर्ट निगेटिव आने पर घर भेज दिया। अब 5 दिन बाद हमारा शिवपुरी जिला ऑरेंज से ग्रीन जोन में पहुंच जाएगा।

इधर प्रशासन और पुलिस भी अपनी तरफ से भरसक कोशिश कर रहे हैं कि बाहर से आने वालों को स्क्रीनिंग करके ही कोरेंटाइन किया जाए। जिले में लोग संक्रमित न हो इसके लिए दिन-रात एक किए हुए हैं।

इन 5 प्वाइंट्स से जानिए, कैसे और किन्हें मिलेगी राहत

1.छोटी फैक्टरियां: शिवपुरी शहर में 200 और करैरा, पिछोर क्षेत्र में छोटी औद्योगिक इकाइयां संचालित हैं। इनके चालू करने की अनुमति दी जा चुकी है। इनमें 1500 से अधिक श्रमिक काम करते हैं।

2. मनरेगा: जिलेभर में अभी मनरेगा के तहत 15 हजार से अधिक मजदूरों के लिए मस्टर रोल जारी होने की उम्मीद है। 20 अप्रैल से मस्टररोल जारी कर संबंधित पंचायतों में जरूरी काम शुरू कराए जाएंगे।

3.प्लंबर-इलेक्ट्रिशियन: 3 हजार से अधिक प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन जिलेभर में हैं, जिन्हें पहले संबंधित अस्पताल में चेकअप कराकर कोरोना से संक्रमित न होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। संबंधित एसडीएम इनके परिचय पत्र इश्यू करेंगे तब यह घर-घर जाकर अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

4.सरकारी प्रोजेक्ट: पीएम आवास, ट्रांसपोर्ट नगर, फ्लाई ओवर, सीवर लाइन प्रोजेक्ट चालू होंगे, इनमें लगे 3 हजार से अधिक मजदूरों को काम मिलेगा।

5.होम डिलीवरी: गर्मी के सीजन में मटके आदि बनाने का काम भी चालू होगा, इससे जुड़े 1500 परिवारों को काम मिलेगा।
G-W2F7VGPV5M