कृषि उपज मंडियों में फसल उपार्जन के लिए कलेक्टर की गाइडलाइन | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कोविड-19 (कोरोना वायरस) संक्रमण अवधि में कृषि उपज मण्डियों में क्रय-विक्रय का कार्य आज से प्रारंभ किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों को आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए है।

जारी निर्देशों के तहत मण्डी क्षेत्र में आने वाले कृषकों के रास्ते में मण्डी से 10 कि.मी. पहले बैरियर लगवाकर जांच करने के लिए कोटवार एवं ग्राम पंचायत सचिव की ड्यूटी रहेगी और यह सभी सुनिश्चित करेंगे कि जिन ग्राम पंचायतों का रोटेशन निर्धारित किया गया है वहीं कृषक मंडी आएं।

हम्माल, तुलावटी एवं व्यापारी के लिए मण्डी में आने-जाने के लिए एसडीएम अथवा मण्डी सचिव द्वारा पास जारी किए जाएंगे। सभी बैंको को गल्ला व्यापारी के लिए प्राथमिकता से पर्याप्त राशि देने के निर्देश दीए हैं। मण्डी प्रांगण में पर्याप्त सुरक्षा, टैंट, पानी, सैनेटाईजर, साफ-सफाई, मास्क आदि की पूर्ण व्यवस्था रखी जाए।

मण्डी के शुरूआती समय से लेकर सांय 05 बजे तक मण्डी कार्य होगा। जिन मण्डियों में बीओटी तौल कांटा है, वह उसका उपयोग करें एवं अन्य मण्डियों में व्यापारी अपने तौल कांटे से तौल कराए एवं उसका नाप-तौल विभाग से विधिवत सत्यापन कराना होगा।
G-W2F7VGPV5M