सिंध के कनेक्शन लेने के बाद भी नही मिल रहा हैं पानी, भरोसा उठ रहा हैं योजना से | Shivpuri News

शिवपुरी। नगर पालिका परिषद द्वारा नगर में अमृत योजना अंतर्गत डिस्ट्रीब्यूशन लाईन डालने एवं नवीन नल कनेक्शन दिए जाने का कार्य प्रगतिरत है। नल कनेक्शन लेने के लिए नवीन हितग्राही एवं पुराने नल कनेक्शनधारी 2700 रूपए एवं आवश्यक दस्तावेज जमा कर कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

यहां उल्लेख करना प्रासंगिक होगा कि न्यू शिव कॉलोनी क्षेत्र में लगभग 70 लोगों ने नवीन नल कनेक्शन तो ले लिए हैं। पिछले दो माह पूर्व नगर पालिका ने नल कनेक्शन तो उपलब्ध करा दिए लेकिन पानी की लाईन आज तक चालू नहीं हुई हैं।

ऐसी स्थिति में वार्ड क्रमांक 7 के नागरिकों में आक्रोश व्याप्त हैं कि उपभोक्ताओं पर नल कनेक्शन का अतिरिक्त बोझ तो नगर पालिका ने डाल दिया लेकिन पानी आज तक पानी की पाईप लाईन नहीं जोड़ी हैं। इस कारण ऐसे में उपभोक्ता नवीन नल कनेक्शन लेने से कतरा रहे हैं।

उल्लेख करना प्रासंगिक होगा कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के कारण लॉकडाउन घोषित हो जाने के कारण आमजन की वित्तीय स्थिति को देखते हुए नवीन हितग्राही एवं पुराने नल कनेक्शनधारी 2700 रूपए एवं आवश्यक दस्तावेज जमा कर कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।

जबकि बकायादारों से बकाया राशि बाद में बसूल की जाएगी। हितग्राहियों द्वारा नल कनेक्शन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजो में आधारकार्ड, फोटो, शपथ पत्र, बीपीएल, राशनकार्ड आदि आवश्यक है।

वर्तमान में वार्ड क्रमांक 3, 4,7, 8, 11, 12, 13, 14, 34, 36, 38 एवं 39 में नवीन नल कनेक्शन प्रदान किए जा रहे है। लेकिन हितग्राहियों द्वारा कनेक्शन लेने के बाद भी दो-दो माह निकल जाने के बाद पानी नहीं मिल पा रहा हैं। जिससे उपभोक्ता अपने आपको ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

सिंध जलावर्धन योजना का कार्य अधर में
पिछले लगभग 10 वर्षों से सिंध जलावर्धन योजना को प्रशासनिक अधिकारियों की हिलाहवाली के कारण आज भी शिवुपरी शहर के नागरिकों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा हैं।

भले ही नगर पालिका इन दिनों पानी देने का वायदा कर रही हो लेकिन बारीकी हकीकत से अवगत कराया जाए तो कई वार्डों में तो पानी की डिस्ट् िब्यूशन लाईन तक नहीं डली हैं और जैसे तैसे पानी की टंकी से लाईन जोड़ दी गई तो वह टंकियां भी आज तक नहीं भर पा रही हैं। ऐसी स्थिति में शहर के नागरिकों को कैसे पानी उपलब्ध हो सकेगा।

शहर को एक बार फिर टेंकरों का सहारा
जैसे ही भीषण गर्मी प्रारंभ होती हैं वैसे ही शिवपुरी के नागरिकों को टेंकरों का ही एक सहारा रहता हैं, ऐसी स्थिति में नगर पालिका इन दिनों पुन: टेंकरों के माध्यम कई बस्तियों में पानी पहुंचाने का कार्य करती हैं, लेकिन पिछली परिषद में शहर में डिस्ट्ी ब्यूशन लाईन बिछाने कार्य पूर्ण करने की बात कहीं गई थी।

लेकिन नपा की लापरवाही के कारण कई वार्डों में पानी की कनेक्शन तो दे दिए गए लेकिन आज तक सिंध जलावर्धन योजना के पाईप लाईन अभी तक नहीं जुड़ पाई इस कारण इस भीषण गर्मी में भी नागरिकों को पानी उपलब्ध होना मुश्किल की बात है। क्या ऐसी स्थिति में फिर एक बार टेंकरों का ही नागरिकों को सहारा रहेगा।