लॉकडाउन 2.0: चाईल्ड लाईन पर फोन आया कि साहब बच्चे भूखे हैं रोटी मांग रहे हैं

Bhopal Samachar

शिवपुरी। लॉकडाउन पार्ट 02 का एक चेहरा यह थी हैं कि एक पिता को अपने भूखो बच्चो को रोटी खिलाने के लिए चाईल्ड खिलाने के लिए चाईल्ड लाईन को फोन लगाना पडा। चाईल्ड ने इनके घर जाकर इनके भूखे बच्चो के लिए रोटी की व्यवस्था की।  
 
जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर लोहादेवी गांव से चाइल्ड हेल्प लाइन के 1098 नंबर पर एक व्यक्ति ने फोन लगाया। श्रीचंद जाटव ने अपना नाम बताया और कहा कि साहब! बच्चे भूखे हैं, हमें खाना भिजवा दो। हमारे आठ बच्चे हैं। घर में आटा खत्म हो गया है। तीन दिनों से बच्चों को चावल उबालकर खिला रहे हैं। लेकिन बच्चों का चावल से पेट नहीं भरता। बच्चे बार-बार रोटी मांग रहे हैं।

इसलिए मजबूर होकर श्रीचंद को चाइल्ड हेल्प लाइन पर फोन लगाकर खाने के लिए मदद मांगनी पड़ी। सुखद बात यह रही कि सूचना मिलते ही चाइल्ड हेल्प लाइन टीम लोहादेवी गांव पहुंची। शिवपुरी में संचालित मोदी किचिन से साथ लाए खाने के पैकेट बच्चों व उनके माता-पिता को दिए।

ग्राम लोहादेवी निवासी श्रीचंद जाटव और उसकी पत्नी फूलदेवी जाटव की सात बेटियां और एक बेटा है। श्रीचंद मकान बनाने का काम करता है। लॉकडाउन में काम बंद है, इसलिए घर रहना पड़ रहा है। घर में रखे सारे गेहूं पिसवा लिए। आटा तीन दिन पहले ही खत्म हो गया। अब सिर्फ सात किग्रा चावल ही बचे थे, जिन्हें उबालकर आठों बच्चे व खुद खा रहे थे।

लेकिन चावलों से बच्चों का ठीक से पेट भी नहीं भर रहा था। बच्चे बार-बार रोटियां मांग रहे थे। इसलिए शुक्रवार को किसी ने चाइल्ड हेल्पल लाइन नंबर 1098 दे दिया। श्रीचंद ने नंबर डायल कर अपने परिवार की स्थिति बताई और खाने की मांग रखी। चाइल्ड हेल्प लाइन टीम के सदस्य संगीता चव्हाण और विनोद परिहार बाइक से लोहादेवी गांव पहुंचे। मोदी किचिन से लाए दस पैकेट परिवार को खाने के लिए दे दिए है।

आठ बच्चों को लेकर श्रीचंद जाटव ने का कहना है कि उसकी पहली पत्नी शादी के बाद छोड़कर चली गई। नजदीक के गांव तानपुर की रहने वाली फूलवती के पति का देहांत हो गया। श्रीचंद की फूलवती दूसरी पत्नी है। इस तरह दोनों के आठ बच्चे हैं।

कलेक्टर के निर्देश पर 10 किलाे गेहूं, आंगनबाड़ी से 7 टीएचआर पैकेट भी भेजे
दोपहर में चाइल्ड हेल्प लाइन टीम द्वारा भोजन पहुंचा दिया गया। मामले की सूचना पर कलेक्टर अनुग्रहा पी.ने जनपद के माध्यम से गेहूं पहुंचाने के निर्देश दिए। श्रीचंद ने बताया कि शाम को सेल्समैन दस किग्रा गेहूं आकर दे गया। वहीं जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल ने निर्देश देकर आंगनबाड़ी केंद्र से 7 टीएचआर पैकेट भिजवा दिए। जिससे बच्चे पोषण आहार खा सके।
G-W2F7VGPV5M