इंटरसिटी ट्रेन रूट में परवर्तन: अब ग्वालियर की बजाय चार दिन झांसी से चलेगी | Shivpuri news

Bhopal Samachar
शिवपुरी। ग्वालियर-इंदौर-रतलाम इंटरसिटी एक्सप्रेस ग्वालियर की बजाय चार दिन झांसी और तीन दिन भिंड से चलेगी। रेलवे बोर्ड ने मार्च से इंटरसिटी ट्रेन के चलाने की मंजूरी दे दी है। ग्वालियर से इंदौर व रतलाम जाने वाली इंटरसिटी के चार दिन झांसी से चलने से ग्वालियर के जनरल बोगी में यात्रा करने वाले यात्रियों को जनरल कोच में सीट नहीं मिलेगी।

एलएचबी कोच के साथ इंटरसिटी ट्रेन चलाने की वजह से ट्रेन को मार्च से झांसी से चलाया जाएगा। ट्रेन का नाम झांसी-ग्वालियर-इंदौर-रतलाम इंटरसिटी हो जाएगा। रेलवे के पीआरओ मनोज कुमार सिंह का कहना है कि इस संबंध में रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिल गई है, लेकिन अभी बोर्ड से आदेश नहीं मिले हैं।

अभी तक चार दिन ग्वालियर से और तीन दिन भिंड से चल रही ट्रेन
ग्वालियर-इंदौर-रतलाम इंटरसिटी अभी तक ग्वालियर से सोमवार-मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को चल रही है। भिंड से बुधवार-शनिवार व रविवार को रवाना हो रही है। अभी तक झांसी से चार कोच जुड़कर झांसी-इटावा एक्सप्रेस से ग्वालियर आ रहे हैं, जो ग्वालियर पहुंचकर इंटरसिटी ट्रेन के साथ जुड़ते हैं, लेकिन अब मार्च माह से सोमवार-मंगलवार-गुरुवार और शुक्रवार को यह ट्रेन ग्वालियर की बजाय झांसी से शुरू हो जाएगी।

एलएचबी कोच जुड़ने से ग्वालियर से छीनी जा रही ट्रेन
रेलवे अफसरों का कहना है कि ग्वालियर, इंदौर रतलाम इंटरसिटी एक्सप्रेस को अब एलएचबी कोच के साथ चलाया जाएगा। इस वजह से ग्वालियर-इंदौर इंटरसिटी को ग्वालियर की बजाय झांसी से चालू किया जाएगा।

लिंक हाफमैन बुश यानि की एलएचबी कोच के साथ इंटरसिटी के संचालन से झांसी से लिंक एक्सप्रेस के तौर पर आने वाले चार कोच ग्वालियर में जोड़ने में डेढ़ घंटे लगेंगे। इसलिए ट्रेन को झांसी से चलाया जाएगा। रेलवे का कहना है कि झांसी से इंटरसिटी ट्रेन के चलने से ग्वालियर का आरक्षित कोटा कम नहीं होगा और न ही शिवपुरी के आरक्षित कोटे पर कोई प्रभाव पड़ेगा।
G-W2F7VGPV5M