संस्था समाप्ति और नियुक्तियों के विरोध में उतरे सैल्समेन, सौंपा ज्ञापन | Shivpuri News

शिवपुरी। जिले भर के उचित मूल्य की दुकान संचालित करने वाले सेल्समैनों ने राज्यपाल के नाम एक ज्ञाप जिलाधीश के नाम डिप्टी कलेक्टर शिवपुरी को सौंपा। ज्ञापन में सात सूत्रीय मांगें रखी गई हैं। यदि न मांगों को नहीं माना गया तो दुकान बंद हड़ताल की जाएगी।

ज्ञापन में बताया गया है कि राज्य के सहकारिता विभाग के अधिनस्थ संचालित प्राथमिक कृषि शाख सहकारी संस्थाओं की उचित मूल्य की दुकानों का संचालन प्रदेश भर में हजारों विक्रेताओं द्वारा किया जाता है। उक्त विक्रेताओं को वर्तमान में प्राथमिक कृषि सहकारी संस्थाओं का कर्मचारी मान्य कर उन्हीं संस्थाओं के द्वारा विक्रेताओं की नियुक्ति एवं संस्था समाप्ति की कार्यवाही मनमाने रूप से की जाती रही है।

जिसमें समय समय पर राजनैतिक हस्ताक्षेप भी प्रभावशील रहता हैं। ऐसी दशा में जबकि उचित मूल्य की दुकान का विक्रेता सार्वजनिक वितरण प्रणाली का मूलभूत आधार कार्यकर्ता हैं।

वर्तमान परिवेश में उसका भविष्य अंधकारमय हैं। क्योंकि विक्रेता को आज तक स्थानीय कर्मचारी का पद नहीं मान्य किया गया हैं। ऐसी दशा में प्रदेश भर में कार्यरत सभी उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओं की ओर से यह ज्ञापन मूलभूत मांगों के साथ राज्यपाल की ओर प्रेषित किया जा रहा हैं।

जिस पर गंभीरता पूर्वक मनन किया जाकर विक्रेताओं के हित में उनकी मांगों पर ध्यान दिया जाए। साथ ही उचित मूल्य की दुकान हैं शासकीय कमरा या उसका किराया उपलब्ध कराया जाए। साथ प्रत्येक माह उसके वेतन के साथ भुगतान कराया जाए। सार्वजनिक वितरण प्रणाली का कार्य पीओएस मशीनों के माध्य से किया जाता हैं इसलिए उन्हें इंटरनेट की आवश्यकता होती हैं। साथ ही स्टेशनरी हेतु 1500 रूपए प्रदान किए जायें। इन सभी मागों के संबंध में ज्ञापन सौंपा गया।