परिवार नियोजन के साधनों का जमकर करें प्रचार: CMHO शर्मा

शिवपुरी। घर-घर जाकर आशा कार्यकर्ता परिवार नियोजन के साधनों का प्रचार प्रसार करें। आमजन को उनका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। यह बात आज परिवार विकास पखवाड़े के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एल शर्मा ने मुख्य अतिथि की आसंदी से उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही।

उल्लेखनीय है कि जिला चिकित्सालय शिवपुरी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन पखवाड़े  के शुभारंभ एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था । इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ए एल शर्मा परिवार नियोजन का महत्व बताते हुए कहा कि जिस प्रकार जीवन में हर छोटे बड़े काम की पूर्व से योजना बनाते हैं , इसी प्रकार हमारा परिवार कितना बड़ा होना चाहिए। यह निर्णय भी नवविवाहित दंपत्ति को विवाह के उपरांत ही करना चाहिए। उसी के अनुसार परिवार नियोजन के साधनों का उपयोग करना आवश्यक है ।

डॉ शर्मा ने उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं को कहां की प्रत्येक आशा कार्यकर्ता अपने कार्य क्षेत्र के घर-घर जाकर आने वाले 15 दिन में एक मिशन के रूप में परिवार नियोजन के साधनों से आम ग्रहणी को अवगत कराए।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहा है जिला स्वास्थ्य अधिकारी एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ एन एस चौहान ने बताया कि यदि भारतवर्ष में परिवार नियोजन प्रक्रिया यदि तेज नहीं हुई तो आने वाले मात्र 7 वर्ष में 2027 तक भारत दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन जाएगा। जनसंख्या स्थिरीकरण की दिशा में सभी विभागों सभी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से कार्य करने की अपील करते हुए डॉ चौहान ने इस कार्य को पहली प्राथमिकता से करने का आह्वान किया।  

कार्यक्रम में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संजय ऋषि स्वर डीपीएम डॉक्टर शीतल व्यास जिला चिकित्सालय के प्रबंधक डॉक्टर राकेश सक्सेना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डी एआईएम अखिलेश शर्मा डीसीएम आनंद माथुर एलडीसी फॉर एमआईएस सुनील जैन संगणक अधिकारी आई पी गोयल सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।