सरकारी चौखट पर दम तोडने वाले दिव्यांग का शव रखकर किया चक्का जाम, CM ने दिए जांच के आदेश

Bhopal Samachar

करैरा। करैरा तहसील की चौखट पर एक दिव्यांग ने इस कारण दम तोड दिया था कि उसके पीएम आवास योजना के तहत जारी किश्त को होल्ड कर दिया गया था। इस कारण गुस्साए समाज के लोगो ने दूसरे दिन बुधवार को सिरसौद पहुंचे। समाज के लोगों ने सिरसौद-पिछोर स्टेट हाइवे पर शव रखकर ट्रैफिक जाम कर दिया।

करीब दो घंटे से ज्यादा देर तक जद्दोजहद चली। प्रशासन के लिखित आश्वासन पर भी जाम नहीं हटाया तो शिवपुरी से पुलिस बल बुलवाना पड़ा। पुलिस की सख्ती देखकर समाज के युवा सड़क से उठ गए और जाम बहाल हो गया।

जानकारी के मुताबिक जशरथ जाटव निवासी सिरसौद को प्रधानमंत्री आवास बनाने 25 हजार की राशि जारी करने के बाद जनपद सीईओ द्वारा खाते पर रोक लगा दी थी। पांच महीने से परेशान जशरथ जाटव मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचा और एसडीएम को आवेदन देकर लौट रहा था। तहसील गेट पर बेहोश होकर गिरने के बाद दम तोड़ दिया।

बुधवार को भीम आर्मी से जुडे युवा सिरसौद पहुंचे और परिजनों के साथ सिरसौद-पिछोर रोड पर लाश रखकर जाम शुरू कर दिया। सुबह 10.30 बजे से 12.45 बजे तक जाम के हालत रहे। अधिकारियों के समझाने पर भी नहीं माने। यहां तक प्रशासन ने लिखित में मांगे मान लीं। पुलिस बल पहुंचने के बाद जाम खुल सका।

हालांकि लाठीचार्ज की नौबत नहीं आई। वहीं एसडीएम करैरा ने हितग्राही की मौत को लेकर प्रतिवेदन जारी किया है। हितग्राही के नाम खेती के लिए पट्‌टा होना बताया है। साथ ही कस्बे में दूसरी जगह 500 वर्गफीट का अलग से पट्‌टा देने, आर्थिक मदद प्रदान की गई है। मौके पर अधिकारियों ने मौखिक रूप से कहा कि मृतिका की पत्नी को विधवा पेंशन और किसी एक बच्चे को सरकारी नौकरी का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

सीएम कमलनाथ ने दिए मौत की जांच के आदेश

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने आयुक्त ग्वालियर संभाग को शिवपुरी जिले के करेरा तहसील मुख्यालय में जन सुनवाई के दौरान स्वास्थ्य खराब होने से दिव्यांग जसराज जाटव की मौत होने और उसे आवास योजना की दूसरी किस्त न मिलने की घटना की जाँच करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री  कमल नाथ ने कहा है कि जाँच रिर्पोट आने के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। श्री नाथ ने मुख्य सचिव को भी निर्देशित किया है कि वे सभी जिलों में आवास योजनाओं की लम्बित किस्तों की जानकारी लें और सभी पात्र व्यक्तियों की किस्तें समय पर जारी हो यह सुनिश्चित करें।
G-W2F7VGPV5M